पुलवामा हमला: सीबीएसई बोर्ड ने शहीद हुए जवानों के बच्चों को बोर्ड परीक्षा में दी बड़ी राहत

0
92

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नें पुलवामा आतंकी हमलों में शहीद जवानों के बच्चों को बोर्ड परीक्षा में राहत दी है। सीबीएसई ने शहीदों के बच्चों को बोर्ड परीक्षा में अपना परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया है। अब 10वीं और 12वीं क्लास बोर्ड परीक्षा देने वाले शहीदों के बच्चे अपना परीक्षा केंद्र और शहर में बदलाव कर सकते हैं।

Advertisement

यदि किसी बच्चे की कोई प्रयोगात्मक परीक्षा छूट गई है, तो इस परीक्षा को बच्चों की सुविधा के अनुसार 10 अप्रैल तक स्कूल में आयोजित कराया जाएगा, बाद में परीक्षा देने के लिए प्रार्थना भेज सकते हैं | शहीदो के बच्चों के जिन विषयों की परीक्षाएं निर्धारित तिथियों में संपन्न होने वाली हैं, इसके अतिरिक्त यदि वह परीक्षा निर्धारित तिथि के बाद में देना चाहते हैं, तो वह अपना प्रार्थना पत्र भेज सकते हैं, उन्हें परीक्षा बाद में देने के लिए अनुमति दी जाएगी।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने जारी पत्र में कहा, कि वायु सेना, मिलेट्री और पैरा मिलेट्री फोर्स व अन्य सेना के जवानों के बच्चो की प्रैक्टिकल परीक्षा छूट गई है, तो वह पुनः अपनी सहूलियत के अनुसार 10 अप्रैल तक स्कूल स्तर पर कराई जा सकेगी। यदि कोई परीक्षार्थी किसी विषय के पेपर को बाद में देना चाहता है, तो उसे भी अनुमति है।

बोर्ड का कहना है, कि इसकी सूचना परीक्षार्थी को स्कूल के माध्यम से 28 फरवरी तक देनी होगी, ताकि बोर्ड द्वारा आगे के लिए पूरा कार्यक्रम जारी किया जा सके और बच्चों को सुविधा अनुसार उनके पेपर और प्रैक्टिकल को पूरा कराया जा सके।

Advertisement