चीकू में है ज़बरदस्त गुण वजन कम करने में सहायक – जानिए इसके बारे में

0
139

आलू जैसा दिखने वाला फल चीकू हर मौसम में पाया जाता है। यह एक ऐसा फल होता हैं, जो काफी समस्याओं का समाधान करने के साथ-साथ वह मोटापा को भी कम करने में मददगार साबित होता है| चीकू को सपोटा के नाम से भी जाना जाता हैं। जानकारी देते हुए बता दें कि, चीकू पेट की समस्याओं को दूर करता है क्योंकि चीकू में ऐंटी ऑक्सिडेंट्स और ऐंटी इंफ्लेमेंट्री एजेंट पाया जाता है जिसकी वजह से यह कब्ज, दस्त जैसी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है। इसके फायदों के बारे में-

Advertisement

इसे भी पढ़े: बुखार में ज़बरदस्त तरीके से मदद करती है धनिया पत्ता की चाय, जानें ऐसे ही अन्य घरेलू नुस्खों के बारे में

वजन को कम करने में सहायक 

चीकू का फल और उसका शेक पीने से शरीर का वजन काफी कम होता है।  इसलिए आप अपनी डाइट में चीकू का सेवन जरूर करें |

कब्ज और यूरीन में जलन से बचाए 

चीकू में  ऐंटी इंफ्लेमेंट्री एजेंट मौजूद होता है जिसकी वजह से आपको कई बामारियों से बचाने में यह मददगार होता है। वहीं जो लोग रोजाना अपनी डाइट में चीकू शामिल किये हुए हैं उसके शरीर को प्राकृतिक रूप से ऊर्जा मिलती है। चीकू कब्ज, अतिसार, एनिमिया व हृदय रोगों से बचाव में भी  फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह यूरिन में जलन से बचाता है। चीकू शेक को एनर्जी ड्रिंक के तौर पर भी पिया जा सकता है क्योंकि इसमें ग्लूकोज काफी मात्रा मेंमौजूद रहता  है।

इसके अतिरिक्त  चीकू में कैल्शियम व आयरन पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने और आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होता है। चीकू आयरन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। यह हड्डियों के विकास में भी मदद करता  है।

चीकू में पाए जाने वाले गुण

आयरन 

विटामिन सी 

फास्फोरस 

फाइबर 

सोडियम 

मैग्नीशियम 

विटामिन बी 6 

पोटैशियम 

कैल्शियम

इसे भी पढ़े: तो इसलिए कहा जाता है ‘An Apple in a Day, Keeps The Doctor Away’

Advertisement