Sunday, April 18, 2021
HomeBreaking Newsचीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग आज जायेंगे नेपाल, राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी के...

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग आज जायेंगे नेपाल, राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी के साथ करेंगे बैठक

भारत के दो दिवसीय दौरे के बाद चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग आज नेपाल जाएंगे। नेपाल नें चिनफिंग के स्वागत की तैयारियां पूरी कर ली हैं। नेपाल सरकार ने राजधानी के आस-पास के विभिन्न स्थानों पर स्वागत द्वार बनवाए हैं। पूरा काठमांडू नेपाल- चीन के झंडे और चिनफिंग के पोस्टरों से भरा पड़ा है।

ये भी पढ़े: चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग के स्वागत के लिए चीनी समुदाय के लोग होटल के सामने हुए इकट्ठा  

चीनी राष्ट्रपति का नेपाल का दो दिवसीय दौरा आज से शुरू होगा। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग लगभग 4:30 बजे राजधानी काठमांडू पहुंचेंगे। शी शनिवार शाम को शीतल निवास में नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी के साथ बैठक करने वाले हैं। इसके बाद उनके साथ रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा।

इसके साथ ही वह नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री और विपक्षी पार्टी के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा से भी मुलाकात करेंगे।चीनी राष्ट्रपति शी रविवार सुबह पुष्प कमल दहल प्रचंड से मुलाकात करेंगे, जिसके बाद समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। राष्ट्रपति शी रविवार को दोपहर 1 बजे चीन के लिए प्रस्थान करने वाले हैं।

हालांकि, इस दौरान किसी समझौते की संभावना नहीं है। बीजिंग में हुई चर्चा के आधार पर, दोनों पक्षों  ने संधि के मसौदे पर काम किया था। इस मामले के जानकार अधिकारियों ने कहा कि नेपाली पक्ष ने एक चीनी टीम के साथ कई दौर की बातचीत की, जो इस उद्देश्य के लिए नेपाल आई थी। चिनफिंग नेपाल के दो दिवसीय यात्रा के दौरान, चीन के लिए पोर्क उत्पादों के निर्यात को लेकर भी चर्चा हो सकती है। पोखरा में स्थापित पिग इंडसट्रीयल पार्क, पड़ोसी देश चीन को पोर्क मीट निर्यात करने का लक्ष्य है।

ये भी पढ़े: चीन ने नेशनल डे की 70वीं वर्षगांठ का मनाया जश्न, हाइपरसोनिक मिसाइलों समेत आधुनिक हथियारों का किया प्रदर्शन

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments