Thursday, April 22, 2021
HomeBreaking Newsसीएम योगी आज करेंगे नवनिर्मित हाईटेक पुलिस मुख्यालय का उदघाटन

सीएम योगी आज करेंगे नवनिर्मित हाईटेक पुलिस मुख्यालय का उदघाटन

आज सोमवार 2 सितंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम 4.30 बजे गोमती नगर विस्तार के सेक्टर-7 में बने नए पुलिस मुख्यालय का उदघाटन करेंगे| उदघाटन वाली यह नौ मंजिला सिग्नेचर बिल्डिंग लगभग 40 हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बनी हुई है। वहीं इसका निर्माण कराने में लगभग 816.31 करोड़ रुपये लागत लगी है|

इसे भी पढ़े: CM योगी ने दिया कड़ा आदेश बोले – अफसर 9 बजे दफ्तर नहीं पहुंचे तो कट जाएगी सैलरी

इस बिल्डिंग में डीजीपी कार्यालय के साथ-साथ पुलिस की 18 इकाइयों के कार्यालय शिफ्ट हो चुके हैं। वहीं अब इसमें प्रयागराज स्थित पुलिस मुख्यालय भी शिफ्ट हो चुका है। बता दें कि, बिल्डिंग में पुलिस अधिकारियों के कक्ष काफी बड़े बनाये गए है, और इनमें विशेष डिजाइन भी बनाई गई है, जिसकी वजह से यह काफी चर्चा में हैं। इसमें खासतौर पर सिग्नेचर बिल्डिंग को डिजाइन किया गया है। इसमें चार टॉवर आपस में जोड़ दिए गए हैं। इस मंजिल में सबसे ऊपरी तल के चारों टॉवरों में से एक में 9वीं मंजिल पर डीजीपी का शानदार कार्यालय बनाया गया है। 

बता दें कि, डीजीपी ओपी सिंह इसी कार्यालय में निरंतर बैठ रहे हैं। वहीं तीन अन्य टॉवरों में से एक के सबसे ऊपरी तल पर एक कॉन्फ्रेंस रूम, दूसरे में लाउंज और तीसरे में डीजीपी के सहायकों के लिए बैठने की जगह बनाई गई है।

आठवें तल पर डीजीपी मुख्यालय से संबंधित अधिकारी और उनके कक्ष बनाए गए हैं। भूतल पर पुलिस का म्यूजियम, सभी कंट्रोल रूम, पीआरओ दफ्तर, पेंशनर्स ऑफिस, लाइब्रेरी और विजिटर रूम  बने हुए  हैं।

वहीं गृह विभाग का कहना है कि, लखनऊ में बहुमंजिला पुलिस भवन बनाए जाने की मंजूरी इसलिए दी गई थी, ताकि पुलिस की विभिन्न शाखाओं को आपस में सूचनाओं के आदान–प्रदान में सहूलियत हो। इससे पुलिस की विभिन्न इकाइयों से संपर्क में लगने वाले समय में बचत व कार्य में सुगमता भी होगी।’

इसे भी पढ़े: CM योगी पर विवादित टिप्पणी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पत्रकार की रिहाई का दिया आदेश

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments