दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन : भर गई 38.5% सीटें आज आ रही दूसरी कटऑफ लिस्ट

0
42

दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडरग्रैजुएशन कोर्सों के लिए अब तक लगभग  23780 हजार छात्रों का ऐडमीशन हो चुके हैं। डीयू के सभी कॉलेजों को मिलाकर लगभग 61500 सीटें हैं। आज 3 जुलाई को दूसरी कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी, और  4 जुलाई को कॉलेजों के नोटिस बोर्ड में यह लिस्ट लगा दी जाएगी|  प्रवेश प्रक्रिया 4 जुलाई से लेकर 6 जुलाई तक चलेगी।

Advertisement

ये भी पढ़े: UP Board Exam 2020: हाईस्कूल और इंटर बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित, कब आएगा रिजल्ट यहाँ से जाने

दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप कॉलेजों में टॉप कोर्सों की सीटें भर चुकी है, दूसरी लिस्ट में हिंदू, मिरांडा, एलएसआर जैसे कॉलेजों में ऐडमीशन लिए जायेंगे, परन्तु इसमें जनरल को शामिल नहीं किया गया है । जबकि कई कॉलेजों में .25% से 1% की गिरावट के साथ टॉप कोर्स जैसे बीकॉम, फिजिक्स, मैथ्स, केमिस्ट्री, इंग्लिश, इको, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस,  समेत कई कोर्स जनरल कैटिगरी के लिए भी खुलेंगे।

 अरबिंदो, एआरएसडी, आंबेडकर, पीजीडीएवी, डीडीयू समेत कई कॉलेजों में अभी 40% ही ऐडमिशन हुए हैं| जनरल के लिए पॉलिटिकल साइंस, इंग्लिश, हिस्ट्री, फिजिक्स ऑनर्स भर चुके हैं, परन्तु दूसरी लिस्ट में इकनॉमिक्स, सोसियॉलजी, फिलॉसफी समेत साइंस के कुछ ऑनर्स कोर्स और लैंग्वेज के साथ बीए में ऐडमिशन जनरल के लिए भी होंगे।

डीयू की दूसरी कटऑफ में कई टॉप कॉलेजों में पहली कटऑफ पर ही सामान्य के लिए सीटें भर चुकी हैं, परन्तु रामजस, हंसराज, एसजीटीबी खालसा के अतिरिक्त साउथ के वेंकी, अरबिंदो, एआएसडी सहित ईस्ट के कॉलेज और ईवनिंग कॉलेजों में अब भी कई सीटें बाकी हैं, और कई कॉलेज ऐसे है, जिनमें कुछ कोर्सों का खाता भी नहीं खुला है। वहीँ बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स में भी कई सीटें शेष हैं। 

ये भी पढ़े:  IGNOU OPENMAT BEd Applications 2019: फॉर्म भरे जा रहे यहाँ है पूरी डिटेल्स – करें आवेदन

Advertisement