Earthquake In China : चीन में आया भूकंप, 11 लोगों की मौत और 122 लोगों के घायल होने अनुमान

0
124

चीन के सिचुआन प्रांत में आए भूकंप के दो झटकों में 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 122 लोग घायल हो गए। चीन के भूकंप केंद्र (सीईएनसी) के मुताबिक, स्थानीय समय के अनुसार यिबिन शहर के चांगिंग काउंटी में सोमवार रात 10.55 मिनट पर पहली बार 6 तीव्रता का भूकंप आया जबकि मंगलवार सुबह 5.3 तीव्रता के साथ दूसरा झटका आया| चीन की आधिकारिक न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार भूकंप की वजह से जानमाल का नुकसान हुआ है और पूरे प्रांत में हालात खराब हैं।

Advertisement

ये भी पढ़े: 2027 तक सबसे ज्यादा आबादी वाला देश होगा भारत, चीन से मात्र 6 करोड़ पीछे : संयुक्त राष्ट्र 

एक बचावकर्मी ने कहा कि चांगिंग काउंटी में दो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, जिसमें एक की हालत गंभीर है। प्रांतीय राजधानी चेंगदू में चेतावनी प्रणाली ने भूकंप आने से एक मिनट पहले लोगों को सतर्क किया। इसके बाद ही तेज भूकंप महसूस किया गया। इसके तुरंत बाद आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने राहत कार्य शुरू किया। प्रभावित क्षेत्रों में बचावकर्मियों को भेजा गया। मंत्रालय ने कहा, कि 63 दमकल की गाड़ियों को मौके पर भेजा गया है, और 302 दमकलकर्मियों को बचाव कार्य में लगाया गया है। भूकंप के कारण मेइदोंग टाउनशिप में होंगुआन होटल ढह गया।

स्थानीय पुलिस यहां से लोगों को निकालने में लगी है। डॉक्टर, दमकलकर्मी और अन्य बचावकर्मी भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य में लगे हुए हैं। आपातकालीन प्रबंधन ब्यूरो ने कहा कि पड़ोसी चोंगकिंग शहर के भी कई इलाकों में जोरदार झटके महसूस किए गए।

ये भी पढ़े: पेड़-पौधे लगाने के मामले में भारत और चीन विश्व में है सबसे आगे: नासा

Advertisement