फोटो गाइड / अपने DSLR कैमरे से बेहतरीन फोटो कैसे लें, आपके लिए मददगार होगी ये ख़ास टिप्स

0
2333

आज कल स्मार्टफोन कैमरा सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला कैमरा बन चुका है। वैसे सभी स्मार्टफोन्स कैमरे से लैस है, लेकिन अगर फोटो क्लेरिटी और क्वालिटी की बात करे तो DSLR कैमरे की फोटो क्वालिटी की बराबरी कोई स्मार्टफोन कैमरा नहीं कर सकता, क्योंकि  DSLR कैमरा से ली गई पिक्चर को कितना भी ज़ूम करने पर इसके पिक्सल नहीं फटते है|

Advertisement

ये भी पढ़े: Datsun Redigo 2019: नए फीचर्स के साथ बाजार में उतरी, कीमत मात्र 2.79 लाख रुपये

यदि आपनें फोटोग्राफी के शौक के चलते नया डीएसएलआर कैमरा लिया है, तो स्वाभाविक है कि आप अच्छी फोटो खीचना चाहते है, लेकिन बेहतर फोटोग्राफी के लिए आपको इसकी बारीकियों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए| तो आईये यहां आपको सरल गाइड दी जा रही है। इसके तहत बेसिक मोड्स, कैमरे में लगे छोटे बटन्स के फंक्शन और पहले ही फोटो को सही खींचने के बारे में बताया जा रहा है, जिनकी सहायता से आप अपनी पसंद की फोटोज लेना शुरू कर सकते हैं।

ग्रिप को सही रखें, ताकि आपके हाथ ना हिले   

फोटो खीचते समय आपके हाथ बिलकुल भी नही हिलनें चाहिए, इसलिए आप कैमरे की ग्रिप सबसे अहम है| कैमरे की बॉडी पर ग्रिप के चारों ओर एक हाथ घुमाकर दूसरे हाथ से लेन्स को नीचे से पकड़ें। अब लेंस को स्थिर रखने के लिए इंडेक्स फिंगर व थम्ब की मदद लें और बाकी उंगलियों को बॉडी के विपरीत रखे।

कैमरे में मोड्स की जानकारी

डीएसएलआर कैमरा में अलग-अलग मोड होते हैं, जिन्हें आप अपनी सुविधानुसार फ्लैश, अपर्चर, शटर स्पीड आदि को सेट कर सकते  हैं। कुछ कैमरे जैसे कैनन में ऑन-ऑफ स्विच के साथ मोड डायल, जबकि निकॉन जैसे कैमरों में ऑप्शंस देखने के लिए मोड बटन को दबाना होता है। इसलिए सबसे अच्छा है, कि कैमरा मैनुअल में मोड्स के बारे में अवश्य पढ़ें| इन कैमरे में मैक्रो मोड, नाइट मोड, स्पोर्ट्स मोड, स्पोर्ट मोड फॉर फायरवर्क्स, लैंडस्केप मोड, पोट्रेट मोड और वीडियो मोड होते है|

फ्लैश को फिक्स करना 

किसी भी शॉट को लेने से पहले फ्लैश के ऊपर पतला रूमाल, वैक्स पेपर का टुकड़ा या नैपकिन रखें, ताकि ऑब्जेक्ट्स पर अधिक चमक न पड़े। कम लाइट में भी सुंदरतम फोटो खींचनी हो, तो सही कवर चुनना होगा और उसके लिए थोड़ा अभ्यास करना होगा।

स्टैबिलाइजर व ऑटो फोकस

यदि आप पहली बार फोटो खींचने जा रहे है, तो कैमरे का ऑटो फोकस और स्टैबिलाइजर स्विच ऑन रखे, इससे फोटो अधिक साफ आएंगी। मुख्य रूप से ये दोनों कैमराज के लेंस पर बॉडी के साथ ही होते हैं।

ये भी पढ़े: Google, आपके फेस डेटा के बदले आपको देगा 350 रूपये

Advertisement