Health Tips: ज्यादा पानी पीना भी सेहत के लिए है हानिकारक

गर्मियों में अधिकतर लोग एक दिन में 7 से 8 लीटर पानी पीने की कोशिश में रहते हैं, लेकिन इतना अधिक पानी पीना काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है| कई बार ऐसा होता है कि, डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अक्सर लोग दिनभर पानी पीते रहते हैं, लेकिन स्टडीज के मुताबिक, बहुत ज्यादा पानी पीने से सेहत को कोई फायदा नहीं होता। वहीं एक्सपर्ट्स ने बताया है कि, हर दिन 2 से ढाई लीटर फ्लूइड का इनटेक शरीर के लिए काफी है, जिसमें पानी भी शामिल है।”

इसे भी पढ़े: Right and Accurate Decisions: सही और सटीक निर्णय लेने की अपनी क्षमता को ऐसे बनाएं बेहतर

पहले लोगों का मानना था कि, हर दिन 8 से 10 गिलास पानी पीना अच्छी सेहत के लिए  बहुत आवश्यक है वहीं, अब अभी कुछ समय पहले ही की गई स्टडी में बदलाव आया है कि,  हर दिन 2 से ढाई लीटर फ्लूइड जिसमें चाय, कॉफी, जूस जैसी चीजें शामिल हैं, शरीर के लिए काफी है।  

जितनी प्यास लगे उतना ही पानी पीना चाहिए 

प्रिवेंटिव कार्डियॉल्जिस्ट डॉ आशीष कहते हैं, बहुत ज्यादा मात्रा में पानी पीने का कोई फायदा नहीं है। कोई व्यक्ति कितना ज्यादा शारीरिक परिश्रम कर रहा है और वह जिस वातावरण में रह रहा वह कैसा है, इन सब बातों पर निर्भर करता है, कि उस व्यक्ति को कितना पानी पीना चाहिए। वैसे तो हर दिन 2 लीटर पानी काफी है। लेकिन थंब रूल ये है कि, आप अपनी प्यास के हिसाब से पानी का इनटेक करें। जितनी प्यास लगे उतना पानी पिएं।”

हो सकती हैं ये बीमारियां 

अधिक पानी पीने से आपकी किडनी में सूजन आने की संभावना रहती है। इसके अतिरिक्त बिना प्यास लगे पानी पीने से आपका ध्यान भटकने लगता है और नींद भी कम आनी शुरू हो जाती  है और कई बार तो ऐसा होता है कि, इससे किडनी  भी खराब हो सकती है। इसके साथ ही हाइपोएटरोमिया भी होने की संभावना रहती है, जिसमें शरीर में मौजूद सॉल्ट लेवल कम होने लगता है और ब्रेन में सूजन आ जाती है। ज्यादा पानी से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, हार्ट पूरी तरह से काम नहीं करता है|

इसे भी पढ़े: Health Tips: यदि आप भी है एनर्जी ड्रिंक के शौक़ीन, तो जानिए शरीर पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है