तनाव से रहना चाहते है दूर, तो डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड

Health Tips:  दुनिया में बहुत से लोग ऐसे लोग होते हैं, जो अक्सर तनाव में रहते हैं जिससे उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है| इसलिए यदि आप तनाव से दूर रहना चाहते है, तो अपनी डाइट में ये सुपर फूड शामिल कर लें, क्योंकि जब तक मनुष्य का डाइट अच्छा नहीं होगा तब तक वह तनाव रहित नहीं हो सकता| ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, आपका जिस तरह का भोजन करते है, वैसा ही आपका दिमाग भी रहता है।  

इसे भी पढ़े: सुबह उठते ही हाथ में उठा लेते हैं मोबाइल तो हो जाएं सावधान

खूब पानी पिएं

यदि आपको तनाव से दूर रहना है, तो आप अपनी डाइट में पानी की मात्रा अधिक शामिल कर लें| हर एक व्यक्ति को दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी जरुर पीना चाहिए क्योंकि, ऐसा करने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या बहुत कम होती है। वहीं अभी कुछ समय पहले ही एक शोध में भी यह पाया गया कि, डिहाइड्रेशन व्यक्ति के मेंटल कॉन्सेंट्रेशन लेवल को बिगाड़ देता है।

नाश्ता ना भूलना

अपनी डाइट में सुबह का नाश्ता शामिल कर लें, क्योंकि सुबह का नाश्ता शरीर के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखता है। सेहत से जुड़े एक शोध में बताया गया है, कि जो लोग सुबह का नाश्ता कभी मिस नहीं करते हैं, उनमें न करने वालों की तुलना में डिप्रेशन की संभावना 30 प्रतिशत तक कम होती है।

कैफीन की मात्रा कम रखें 

अपने जीवन से तनाव को दूर रखने के लिए आपको कैफिन का इस्तेमाल जरूर करें, क्योंकि  कैफीन उन लोगों में पैनिक अटैक की संभावना को बढ़ा देता है, जिनको ऐंग्जाइटी डिसऑर्डर होता है|

इसे भी पढ़े: मुंह में छाले होने पर अपनाये यह उपाय, तुरंत मिलेगा लाभ