Thursday, April 22, 2021
HomeBreaking Newsमौसम विभाग ने केरल के छह जिलों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट,...

मौसम विभाग ने केरल के छह जिलों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट, भारी बारिश की संभावना

देश के कई हिस्‍सों में बारिश का दौर अभी भी जारी है। मौसम विभाग ने लक्षद्वीप में दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। जबकि केरल के छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। तेज हवाओं के साथ तिरुवनंतपुरम में बारिश जारी है। स्‍काईमेट के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल, तटीय एवं दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होनें की संभावना व्यक्त की गयी है। इसके अलावा पुड्डुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भारी बारिश की आशंका है। यही नहीं मराठवाड़ा, कोंकण, गोवा और माही में आंधी-तूफान के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

ये भी पढ़े: देश के कई राज्‍यों में बाढ़ का कहर जारी, केरल सहित इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट को देखते हुए तमिलनाडु के छह जिलों तिरुनेलवेली, तूतीकोरिन, थेनी, विरुधुनगर, वेल्लोर और रामनाथपुरम में सभी शैक्षणिक संस्‍थानों को बुधवार को बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। मौसम विभाग नें चेतावनी देते हुए कहा, कि अरब सागर के पश्चिम मध्य तटीय इलाकों में अधिकतम 170 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इसके साथ ही  गरज-चमक के साथ भारी बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग ने इन इलाकों के मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।

स्‍काईमेट के अनुसार, बंगाल की खाड़ी पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र अब गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो गया है। यह मौसमी सिस्टम उत्तर-पश्चिम दिशा से गुजरते हुए दक्षिण-पूर्वी अरब सागर पर पहुंचे कर और शक्तिशाली बन सकता है। एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अरब सागर में चौथा चक्रवात बनने की परिस्थितियां बन रही हैं। अमूमन अरब सागर की तुलना में बंगाल की खाड़ी में काफी संख्‍या में चक्रवात बनते हैं। हालांकि, इस साल स्थिति अलग है। अरब सागर में पहले से ही तीन चक्रवात बन चुके हैं और चौथा बनने वाला है।

ये भी पढ़े: करतारपुर कॉरिडोर के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, 9 नवंबर को उदघाटन

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments