गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर पाकिस्तान नें स्मारक सिक्का किया जारी

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व के अवसर पर पाकिस्तान सरकार ने एक विशेष सिक्का जारी किया है। करतारपुर दरबार साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं को यह पाकिस्तानी 50 रुपये का सिक्का दिया जाएगा। बता दें, कि 8 नवंबर को भारत की तरफ से पीएम मोदी करतारपुर कॉरिडोर का उदघाटन करेंगे, जबकि पाकिस्तान द्वारा 9 नवंबर को उदघाटन समारोह का आयोजन किया जायेगा ।

ये भी पढ़े: करतारपुर कॉरिडोर के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, 9 नवंबर को उदघाटन

भारत ने करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं के पहले जत्थे की सूची जारी कर दी है। इसमें 575 यात्री शामिल होंगे। भारत से श्रद्धालुओं का पहला जत्था 9 नवंबर को रवाना हो सकता है। यह कॉरिडोर भारत में डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान के चार किलोमीटर अंदर स्थिति करतारपुर साहिब तक है। यहां जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है, लेकिन पहचान के लिए पासपोर्ट को साथ रखना होगा।

भारत और पाकिस्तान के बीच समझौते पर 24 अक्टूबर को हस्ताक्षर किए गए और उसके बाद ही यात्रियों के लिए रजिस्ट्रेशन खोल दिए गए। पाकिस्तान ने वादा किया था, कि 12 नवंबर को गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व से पहले कॉरिडोर को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा, परन्तु इसके लिए पाकिस्तान श्रद्धालुओं से 20 डॉलर अर्थात लगभग 1500 रुपये लेगा। करतारपुर कॉरिडोर के उदघाटन के बाद पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह भी करतारपुर साहिब दर्शन करने के लिए जाएंगे। पाकिस्तान उन्हें उदघाटन समारोह में बुलाना चाहता था, लेकिन उन्होंने पहले ही स्पष्ट कर दिया था, कि वह आम श्रद्धालु की तरह ही करतारपुर आएंगे।

ये भी पढ़े: पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर के बहाने चली चाल, PM मोदी को नहीं मनमोहन सिंह को किया आमंत्रित