Saturday, May 15, 2021
HomeBreaking NewsSBI नेट बैंकिंग से ऑनलाइन खुलवाएं FD अकाउंट, यहाँ से जानें पूरा...

SBI नेट बैंकिंग से ऑनलाइन खुलवाएं FD अकाउंट, यहाँ से जानें पूरा प्रोसेस

देश का सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अर्थात एसबीआई ने अपनें ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा उपलब्ध करायी है| एसबीआई के सेविंग अकाउंट होल्डर ग्राहक बिना ब्रांच में आये अपना ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) अकाउंट खुलवा सकते है| अब ग्राहक एसबीआई नेट बैंकिंग के माध्यम से आसानी से एफडी अकाउंट खुलवा सकते हैं। ग्राहक एसबीआई नेट बैंकिंग सर्विस एक्टिवेट कराने के बाद ऑनलाइन माध्यम से ही अपना पैसा एसबीआई एफडी अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। साथ ही वह अपने एसबीआई डिपॉजिट को ऑनलाइन ही रिन्यू या बंद भी करवा सकते हैं।

ये भी पढ़े: इन बैंकों में खोले जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट, नहीं रखना होगा मिनिमम बैलेंस

ऑनलाइन एसबीआई एफडी अकाउंट कैसे ओपन करे

1.सबसे पहले एसबीआई की नेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर अपना आईडी-पासवर्ड से लॉग-इन करें।

2.फिक्स्ड डिपॉजिट ऑप्शन में e-TDR/e-STDR (FD) पर क्लिक करके प्रोसेस पर टैप करें। (यहां टीडीआर से मतलब टर्म डिपॉजिट और एसटीडीआर से मतलब स्पेशल टर्म डिपॉजिट से है।)

3.अब आप जिस प्रकार की एफडी खुलवाना चाहते हैं, उसे सलेक्ट करें और प्रोसीड पर क्लिक करें। यदि आपके पास एक से अधिक बैंक अकाउंट है, तो उस अकाउंट पर ही क्लिक करें, जिसका पैसा आपको ट्रांसफर करना है।

4.एफडी प्रिंसिपल वैल्यू का चयन करें और उसे फिर ‘अमाउंट’ कॉलम में भी भरें। 

5.अब जमा की अवधि या मैच्योरिटी अवधि को चुनें।

6.अब आपके टर्म डिपॉजिट अकाउंट के लिए दिये गए विकल्पों में से मैच्योरिटी इंस्ट्रक्शन चुनें। जैसे ऑटो-रिन्यू प्रिंसिपल एंड इंटरेस्ट या ऑटो रिन्यू प्रिंसिपल एंड रि-पे इंटरेस्ट या रि-पे प्रिंसिपल एंड इंटरेस्ट।

7टर्म एंड कंडीशंस को असेप्ट करें और प्रोसेस पूरी करके सबमिट कर दें। इस तरह आपका एफडी अकाउंट खुल जाएगा।

अब ग्राहक को स्क्रीन पर आपकी एफडी की जानकारी दिखाई देगी। आप ट्रांजेक्शन नंबर को नोट कर लें और इसका प्रिंट आउट निकाल लें या फिर इसे पीडीएफ में सेव कर लें।

ये भी पढ़े: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बता रहा एटीएम यूजर्स को कि फ्राड से कैसे बचें

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments