पीएम नरेन्द्र मोदी के ‘राष्ट्र के नाम संदेश’ संबोधन पर, चुनाव आयोग ने किया जांच समिति का गठन

0
264

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देश के नाम अपने संबोधन भी भारत की एक बड़ी उपलब्धि की घोषणा करते हुए कहा, कि भारत ने अंतरिक्ष में उपग्रह भेदी मिसाइल की सहायता से एक लो अर्थ ऑर्बिट सैटेलाइट को मार गिराया है। प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र के नाम संबोधन करना चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के दायरे में है या नहीं, इसके लिए चुनाव आयोग ने जांच समिति का गठन कर जांच बैठाई है|

Advertisement

यह भी पढ़े: ‘मिशन महाशक्ति’ का सैटलाइट को मार गिराने वाली मिसाइल का विडियो हुआ जारी

भारत द्वारा सैटेलाइट क्षमता के सफल प्रदर्शन की घोषणा प्रधानमंत्री जी ने दूरदर्शन पर की थी। इस पर विपक्ष ने सवाल उठाया था, कि यह आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है। पीएम मोदी द्वारा के राष्ट्र के नाम दिए गये इस संदेश को लेकर कांग्रेस, बसपा, वाम दल समेत विपक्ष के अनेक नेताओं ने आरोप लगाते हुए आचार संहिता का उल्लंघन बताया है।

माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखकर पीएम के विरुद्ध शिकायत दर्ज करायी है, उन्होंने अपने पत्र में आयोग से पूछा, कि क्या प्रधानमंत्री द्वारा देश को संबोधित करने की आयोग को पूर्व जानकारी दी थी।

इस प्रकरण पर चुनाव आयोग के सूत्रों ने जानकारी दी है,कि राष्ट्रीय सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन से सम्बंधित मामले चुनाव आचार संहिता के दायरे में नहीं आते। इन मामलों में आयोग की पूर्व स्वीकृति की आवश्यकता नहीं है।”

यह भी पढ़े: DRDO के मिशन ‘अंतरिक्ष महाशक्ति’ पर राहुल और अखिलेश ने PM मोदी को लिया निशाने पर

Advertisement