रेलवे में होंगे चार लाख नौकरियों के मौके, 2 माह में पूरी होगी भर्ती प्रक्रिया

0
141

रेलवे में नौकरी का अवसर तलाश रहे युवाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आयी है। रेलवे ने देश के बेरोजगारों को बड़ी राहत की खबर दी है। हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे में 4 लाख पदों पर नई भर्ती की घोषणा की है।

Advertisement

रेल मंत्री ने कहा है कि आने वाले 2 वर्षों में रेलवे में रिटायरमेंट से होने वाले खाली पद और अन्य जरूरत के पदों को मिलाकर कुल 4 लाख पदों पर भर्ती होगी।

इन भर्तियों के लिए पूरा प्रोसेस करीब दो महीने में पूरा किया जायेगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह भी जानकारी कि रेलवे में फिलहाल 1.32 लाख लोगों की आवश्यकता है। जिसके लिए जल्द ही 1.5 लाख लोगों की नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे जायेंगे |

रेलवे की नौकरी में सवर्ण आरक्षण के साथ होगी भर्ती

रेलवे विभाग द्वारा निकाले जाने वाले 2 लाख 30 हजार नए पदों पर सवर्ण आरक्षण के अनुरूप आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण देने के सरकार के फैसले को इस भर्ती में लागू कर दिया गया है।

रेल मंत्री ने बुधवार को जानकारी दी कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों दिए जा रहे आरक्षण में बिना कटौती किए आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को नई भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण दिया जायेगा। इसके साथ ही रेलवे ने 22 ट्रेनों के रूट भी बढ़ाने का निर्णय लिया है।

Advertisement