आरबीआई ने किया बड़ा ऐलान, दिसंबर 2019 से सातों दिन व 24 घंटे मिलेगी NEFT की सुविधा

आज 7 अगस्त को भारतीय रिज़र्व बैंक ने NEFT का उपयोग करने वाले लोगों के लिए बड़ा ऐलान किया है। आरबीआई ने ऐलान करते हुए कहा है कि, दिसंबर 2019 से NEFT सिस्टम को 24*7 चालू रखा जाएगा। बता दें, कि आज मौद्रिक नीति बैठक के समापन होने पर RBI ने यह घोषणा की है। RBI ने इस दौरान कई बड़े फैसले लेते हुए रेपो रेट में 0.35 फीसद की कटौती कर दी है जिससे अब यह दर 5.40 फीसदी पर आ पहुंची है। वहीं नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम (एनईएफटी) को लेकर यह घोषणा की गई है कि, इस साल दिसंबर से अब यह सुविधा सातों दिन और 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। 

इसे भी पढ़े: कार लोन और होम लोन सस्ता होने की संभावना, आरबीआई ने रेपो और रिवर्स रेपो रेट में कटौती की घोषणा

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) मनी ट्रांजेक्शन का एक लोकप्रिय माध्यम होता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि, इसमें न्यूनतम और अधिकतम रुपयों की कोई सीमा नहीं है। इसकी कमी यह है कि, इसमें फंड ट्रांसफर एक निर्धारित समय पर ही होता है।

NEFT चार्ज की जानकारी

ICICI बैंक की वेबसाइट के मुताबिक , NEFT सुविधा में 10 हजार रुपये तक के एनईएफटी ट्रांसफर पर 2.25 रुपये और GST चार्ज लगाया जाता है। 10 हजार रुपये से 1 लाख रुपये तक के एनईएफटी ट्रांसफर पर 4.75 रुपये और जीएसटी चार्ज लगता है। 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये तक की रकम पर NEFT चार्ज 14.75 रुपये व जीएसटी चार्ज लगता है। वहीं, 2 लाख रुपये से ज्यादा की रकम पर 24.75 रुपये और जीएसटी चार्ज लगता है।

इसे भी पढ़े: आरबीआई ने बैंकों को जारी किया अलर्ट, यूपीआई के जरिये हो सकती है धोखाधड़ी