पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने दिया सुझाव, कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र के लिए

0
100


वर्ष 2019 के आम चुनावों में अब सिर्फ तीन माह का समय शेष बचा है। कांग्रेस और बीजेपी चुनाव की जोरदार तैयारियों में लगी हुई हैं। दोनों ही पार्टियां इस आम चुनाव में लोगों को बीच अपने-अपने मुद्दे तय करने में लगी हुईं हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कांग्रेस इन आम चुनावों में रोजगार से सबसे बड़ा मुद्दे बनाने जा रही है।

Advertisement

सबसे खास बात यह है, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने भी कांग्रेस के इस घोषणा पत्र में अपने सुझाव दिए हैं।

कांग्रेस नेताओं के अनुसार, पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र में आम लोगों के साथ विभिन्न क्षेत्र से लोगो के साथ-सहत  विशेषज्ञों से भी उनकी राय और सुझाव मांगे हैं। देशभर में लगभग  30  स्थानों पर समाज के विभिन्न वर्गों के साथ इस पर चर्चा हुई और उनसे सुझाव मांगे गए।

आरबीआई के पूर्व गवर्नर राजन ने देश की अर्थव्यवस्था से सम्बंधित कुछ अहम सुझाव दिए हैं, जिसे पार्टी अपने घोषणा पत्र में सम्मिलित करेगी।

रघुराम राजन ने मोदी सरकार के कार्यकाल में अर्थव्यवस्था को क्या नुकसान हुए, कैसे कांग्रेस सरकार रोजगार पैदा कर सकती है? इस प्रकार के सभी मुद्दों पर एक रिपोर्ट तैयार की है। पार्टी के एक नेता ने स्वीकार किया, कि उन्होंने रोजगार के बारे में डीटेल रिपोर्ट दी है, जिसे कांग्रेस के घोषणा पत्र में जगह दी जा सकती है।

राहुल गांधी के नजदीकी समझे जाने वाले वरिष्‍ठ कांग्रेसी सैम पित्रोदा से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पार्टी रोजगार से जुड़े प्रत्येक  सुझाव को अपने प्‍लान में शामिल कर रही है।


Advertisement