यूपी में जल्द होने जा रही 8000 महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की भर्ती – जाने पूरी बात

0
263

उत्तर प्रदेश में महिला स्वास्थ्य कर्मियों की भर्ती प्रक्रिया शीघ्र ही आरंभ की जाएगी । इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत 8000 महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की भर्ती की जाएगी | परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने विभागीय अफसरों की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिया है । उन्होंने कहा कि, प्रदेश में जल्द ही आठ हजार से अधिक महिला स्वास्थ्य कर्मियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। वर्तमान समय में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लगभग 540 पद कोर्ट में लंबित हैं, उन्हें छोड़कर शेष रिक्त 8064 पदों पर भर्ती शुरू कराने के निर्देश जारी किये गए हैं।

Advertisement

परिवार कल्याण मंत्री नें विभागीय अफसरों के साथ समीक्षा बैठक में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की भर्ती के साथ-साथ उन्होंने स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं पर्यवेक्षक (पुरुष व महिला) अराजपत्रित नियमावली-2018 को भी स्वकृति प्रदान की । इसके अतिरक्त  समीक्षा के दौरान जेएसएसके कार्यक्रम के तहत गर्भवती माताओं को दिए जाने वाले मुफ्त भोजन की गुणवत्ता में सुधारने के निर्देश दिए। बैठक में मंत्री ने अधिकारियों से कहा, कि वह सीएचसी व पीएचसी की रिपोर्ट ऑनलाइन मंगाने के बाद वास्तविकता जानने स्वयं केन्द्रों पर औचक निरीक्षण करें तथा सभी व्यवस्थाएं भली प्रकार से संचालित करवाएं ।

इस बैठक में महानिदेशक परिवार कल्याण डा. नीना गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।बैठक में प्रदेश में सफल टीकाकरण अभियान, मातृ वंदना योजना की प्रगति, तीन नयी वैक्सीन का सफल टीकाकरण, पीसीपीएनडीटी एक्ट के अंतर्गत की जा रही कार्यवाही, आशा एवं एएनएम के कार्यों की समीक्षा की गई।

Advertisement