Ind vs Aus: टीम इण्डिया हाथ में काली पट्टी बांधकर खेल रही है – जानिये कारण

0
191

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज जारी है। जिसमें टीम इण्डिया ने दो एक की बढ़त बना रखी है | भारतीय टीम सीरीज का अंतिम टेस्ट मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेलने के लिये उतरी है। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है | जब भारतीय खिलाड़ी पहले ही दिन मैदान पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे तो उन्होंने बाजुओं पर काली पट्टी बाँध रखी थी । ऐसा क्यों हुआ आईये जानते है ?

Advertisement

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और विनोद कांबली के कोच रह चुके रमाकांत आचरेकर के निधन पर टीम इण्डिया ने शोक व्यक्त करते हुए अपने बाजुओं पर काली पट्टी बांध रखी है । रमाकांत आचरेकर जन्म 1932 में हुआ था | रमाकांत ने सचिन तेंदुलकर, विनोद कांबली के अतिरिक्त प्रवीण आमरे, समीर दिगे और बलविंदर सिंह संधू जैसे क्रिकेटरों को प्रशिक्षित करनें में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है | सूत्रों के मुताबिक, आचरेकर मुंबई के शिवाजी पार्क में युवा क्रिकेटरों को प्रशिक्षित करने के लिये मशहूर रहे हैं । आचरेकर के निधन की जानकारी पीटीआई को उनके परिवार की एक सदस्य रश्मि दल्वी ने फोन पर दी |

कोच रमाकांच आचरेकर को वर्ष 2010 में ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया गया था। 1990 में उन्हें क्रिकेट कोचिंग की अपनी सेवाओं के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 12 फरवरी 2010  को उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के तत्कालीन कोच गैरी कर्स्टन द्वारा ‘जीवन भर के अचीवमेंट’ से सम्मानित किया गया था।

Advertisement