SBI Probation Period Salary: जानिए प्रोबेशन में मिलने वाली सैलरी के बारे में

0
163

SBI Probationary Period को लेकर अधिक्नाश लोगों को कन्फ्यूजन होता है, कई लोगो सोचते हैं, कि प्रोबेशन पीरियड या ट्रेनिंग पीरियड के दौरान एंपलॉयी को भुगतान करना पड़ता है, परन्तु ऐसा नहीं होता है। कर्मचारी की ट्रेनिंग या प्रोबेशन पीरियड के दौरान बैंक कर्मचारी को सैलरी देता है, यह सैलरी प्रोबेशन पीरियड के बाद की सैलरी से थोड़ी कम होती है।  

Advertisement

2 Years Training Programme for New Recruit in SBI

जब SBI में नये कर्मचारी भर्ती के लिए आते हैं, तो सभी नये कर्मचारियों को ट्रेनिंग या प्रोबेशन पर दो साल के लिए रखा जाता है। इन्हीं दो सालों के अंतर्गत कर्मचारियों से क्लासरूम ट्रेनिंग भी कराई जाती है। इसी ट्रेनिंग में कर्मचारियों को काम करने का सारा तरीका अच्छे से सिखाया जाता है। इसके अतिरिक्त कर्मचारियों से इन्ही दो सालों के अंतर्गत1 हफ्ते का डेवलपमेंटल प्रोग्राम और 6 हफ्तों का क्लासरूम कार्यक्रमभी करवाया जाता है। इस कार्यक्रम में जनरल बैंकिंग, क्रेडिट, मार्केटिंग, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, ग्रामीण बैंकिंग और आईटी की पढ़ाई आदि शामिल किये जाते है। इसके अतिरिक्त इन सभी प्रक्रियाओं के पूरा हो जाने के बाद अगले डेढ़ साल तक कर्मचारियों को  बैंक की अलग-अलग ब्रांचेज में भेजा जाता है। 

SBI में होती है, अनेक पदों पर नियुक्तियां 

एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है और इस बैंक में Probationary Officers, Junior Associate, Economist, Chartered Accountant, Hindi (Official Language) Officers, Law Officers, Security Officers, System Officers, Electrical Engineers, Civil Engineers, Network Engineers, Fire Officers आदि पदों पर भर्तियां कराई जाती है, इसके अतिरिक्त इसमें Management Trainee के पद पर भी भर्ती कराई जाती है| यह भर्ती पांच वर्ष के अनुबंध के आधार पर कराई जाती है।  SBI Salary

After Probation 

SBI में सभी सरकारी बैंकों से अधिक सैलरी दी जाती हैं और सभी बैंको में कर्मचारियों को कम सैलरी प्राप्त होती है | इस बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर को भत्तों को हटाकर लगभग 36 हजार से लेकर 40 हजार रुपए शुरुआत में हर महीने दिए जाते हैं। इसका मतलब प्रोबेशनरी ऑफिसर की एक साल की सैलरी 7 लाख से 12 लाख रुपए हो जाती  है। इसके अतिरिक्त क्लर्क के कर्मचारियों को मेट्रो शहरों में शुरुआती सैलरी लगभग 24 हजार रुपए दी जाती है।

Advertisement