आज जारी होगा एसएससी स्टेनो का नोटिफिकेशन, ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन आज 17 सिंतबर को ग्रेड C और D स्टेनोग्राफर भर्ती को लेकर अधिसूचना जारी करने जा रहा है। कमीशन द्वारा नोटिफिकेशन की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट  ssc.nic.in  पर की जाएगी। इससे पहले स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने ग्रेड C और D में स्टेनोग्राफर की भर्ती के लेकर एक शॉर्ट नोटिस जारी किया था, नोटिफिकेशन के मुताबिक भर्ती से  संबंधित नोटिफिकेशन 17 सितंबर, 2019 को जारी किया जाएगा। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर, 2019 है।

ये भी पढ़े: जवाहर नवोदय विद्यालय टीचर Exam Date Schedule आ गया है यहाँ चेक करें

महत्पवूर्ण तिथियां

SSC स्टेनो नोटिफिकेशन तिथि 17 सितंबर, 2019
SSC स्टेनो के लिए आवेदन की तिथि जल्द जारी कर दी जाएगी
SC स्टेनो के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 अक्टूबर, 2018

शैक्षणिक योग्यता

अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बारहवीं पास या इसके समकक्ष होना आवश्यक है।

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 साल से 27 साल के बीच होनी अनिवार्य है।

परीक्षा शुल्क

परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपए का भुगतान करना होगा। शुल्क का भुगतान एसबीआई चालान / एसबीआई नेट बैंकिंग के माध्यम से या वीजा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, RuPay क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके किया जा सकता है। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ईएसएम से संबंधित महिला उम्मीदवारों और उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर चयन के लिए आवेदकों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जिसके बाद अभ्यर्थी की परफॉर्मेंस के आधार पर एक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट में शामिल अभ्यर्थियों को स्किल टेस्ट परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। स्किल टेस्ट परीक्षा में सफल कैंडिडिट्स का स्टाफ सेलेक्शन कमीशन द्वारा चयन किया जाएगा।

SSC स्टेनो भर्ती प्रक्रिया केवल ऑनलाइन मोड में की जाएगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

SSC Stenographer Grade C and D 2019 notification => यहाँ क्लिक करे

ये भी पढ़े: JEE 2020 के सिलेबस में हुआ बदलाव – फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स से आएंगे कम सवाल