महानायक अमिताभ बच्चन का 77वां जन्मदिन आज, जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का आज 77वां जन्मदिन है| अपनी जबरदस्त फिल्मों और डायलॉग से अमिताभ बच्चन ने हिंदी सिनेमा में जबरदस्त पहचान बनाने के साथ ही लोगों के दिलों में भी अपनी खास जगह बनाई है| बता दें, कि अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में हुआ था। बिगबी के जन्मदिन के इस खास मौके पर उनकी बेटी श्वेता बच्चन नंदा ने भी अपने पापा को खास तरीके से बधाई दी. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर अमिताभ बच्चन के साथ अपनी फोटो साझा की, जिसमें वह और उनके पिता यानी बिगबी पारंपरिक लिबास में नजर आ रहे हैं|

ये भी पढ़े: बिहार बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आए अमिताभ बच्चन, लोगों ने कुछ इस तरह की तारीफ   

अमिताभ बच्चन अपनी जिंदगी में अभिनेता नहीं बल्कि एक इंजीनियर बनना चाहते थे, साथ ही एयरफोर्स में जाने का भी उनका सपना था| अपनी फोटो को साझा करते हुए श्वेता बच्चन नंदा नें लिखा, जब आप पहाड़ की चोटी पर भी पहुंच जाएं, तो भी आप आगे बढ़ते रहें- जन्मदिन की ढेर सारी बधाई हो पापा, मैं आपसे बहुत प्यार करती हूं| अमिताभ बच्चन के जन्मदिन से पहले उन्होंने अपने पिता के साथ एक और फोटो साझा की थी| इस फोटो में बिगबी नन्ही श्वेता बच्चन को गोदी में उठाए नजर आ रहे थे| इसे साझा करते हुए श्वेता बच्चन ने बताया कि, “घर कोई जगह नहीं होती, यह एक व्यक्ति होता है|”

View this post on Instagram

Home is not a place, it is a person.

A post shared by S (@shwetabachchan) on

अमिताभ बच्चन नें अपने करियर की शुरुआत कोलकत्ता में बतौर सुपरवाइजर की जहां उन्हें 800 रुपये मासिक वेतन मिला करता था। साल 1968 मे कलकत्ता की नौकरी छोड़ने के बाद मुंबई आ गये। बचपन से ही अमिताभ बच्चन का झुकाव अभिनय की ओर था, और दिलीप कुमार से प्रभावित रहने के कारण वह उन्हीं की तरह अभिनेता बनना चाहते थे।

अमिताभ के एक्शन की शुरुआत साल 1973 में प्रकाश मेहरा की जंजीर से हुई। यह एक ऐसी फ़िल्म थी, जिसने अभिताभ को पर्दे की सफलता का नया हीरो बना दिया। इसके बाद एक दौर आया जिसमें अमिताभ ने एक्शन फ़िल्मों की झड़ी लगा दी। साल 1975 में दीवार और शोले जैसी फ़िल्में आईं। इसके बाद वह साल 1978 में डॉन बने।

ये भी पढ़े: आयुष्‍मान खुराना की फिल्म ‘बाला’ का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज़, देखे VIDEO