TV पर राष्ट्रपति का किरदार निभाते – निभाते बन गया आज ये कॉमेडियन सच में President – पढ़े पूरी खबर

0
300

आपको जानकर यह आश्चर्य होगा, कि एक टेलीवीजन शो में राष्ट्रपति की भूमिका निभानें वाले कॉमेडियन वोलोदिमीर जेलेंस्की को वास्तव में यूक्रेन की कमान मिल गई है, जबकि इनके पास राजनीति का कोई अनुभव नहीं है। उन्होंने पेट्रो पोरोशेंको को भारी वोटों से पराजित किया है। एक्जिट पोल से प्राप्त आकड़ो के अनुसार, उन्होंने 73 फीसदी वोटों के साथ जीत हासिल की है।

Advertisement

यूक्रेन में राष्ट्रपति पद के लिए 31 मार्च और 21 अप्रैल को हुए चुनाव में कॉमेडियन ज़ेलिंस्की भारी मतों से विजयी हुए है| जेलेंस्की को 73.2 फीसद वोट प्राप्त हुए जबकि पेट्रो को मात्र  24.4 फीसद वोटों से संतोष करना पड़ा। चुनाव में ज़ेलिंस्की के समक्ष विपक्ष से निवर्तमान राष्ट्रपति पेत्रो पोरोशेंको थे|  बता दें, पोरोशेंको वर्ष 2014 से यूक्रेन के राष्ट्रपति हैं। अरबपति कारोबारी पोरोशेंको उस समय राष्ट्रपति चुने गए थे, जब यूक्रेन में हुए प्रदर्शनों के बाद रूस समर्थक राष्ट्रपति को पद छोड़ना पड़ा था।

ये भी पढ़े: विश्व की फर्स्ट महिला पायलट जो पैरों से उड़ाती है प्लेन, और भी हैं कई वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

वहीं जेलेंस्की ने लोगों से कहा है, “मैं आपका भरोसा कभी नहीं तोड़ूंगा। अभी मैं औपचारिक रूप से राष्ट्रपति नहीं हूं। लेकिन यूक्रेन के नागरिक के तौर पर सोवियत संघ के बाद के सभी देशों से कह सकता हूं कि हमें देखिए, सबकुछ संभव है।” जेलेंस्की एक राजनीतिक हास्य ‘सर्वेंट ऑफ द पीपल’ नामक ड्रामे में अभिनय से चर्चा में थे|  जिसमें उनका किरदार एक ऐसे व्यक्ति का है जो दुर्घटनावश यानी अचानक से यूक्रेन का राष्ट्रपति बन जाता है। सबसे दिलचस्प बात तो ये है कि जेलेंस्की ने अपने शो के नाम पर बनी राजनीतिक पार्टी से ही राष्ट्रपति चुनाव लड़ा है।

यूक्रेन के लोग सामाजिक असामनता, भ्रष्टाचार और पूर्वी यूक्रेन में रूसी समर्थित अलगाववादियों के कारण काफी परेशान हैं। जिसके चलते अब तक लगभग 13 हजार लोगों की जान जा चुकी है। अब जेलेंस्की पर लगभग 4.5 करोड़ लोगों की जिम्मदेरी होगी।

ये भी पढ़े: World Heritage Day 2019: क्यों और कब से मनाया जाता है

Advertisement