Up Panchayat Chunav 2021 : पंचायत चुनाव की तारीख हुई घोषित – 15, 19, 26 और 29 अप्रैल को डाले जायेंगे वोट

0
644

यूपी में पंचायत चुनाव 2021 की अधिसूचना आज जारी होने के आसार दिख रहे है। चुनाव आयोग द्वारा लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस बुलाई गयी है। आज ही पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा भी हो जाएगी।

Advertisement

पंचायत चुनाव की तारीख हुई घोषित – 15, 19, 26 और 29 अप्रैल को डाले जायेंगे वोट

कब कहां पड़ेंगे वोट 

यूपी के 75 जिलों में चार चरणों में मतदान होंगे।

पहले चरण में 

18, दूसरे और तीसरे में 20-20 और चौथे चरण में 17 जिलों में चुनाव होंगे। पहले चरण में गाजियाबाद, सहारनपुर, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, जौनपुर और भदोही में मतदान होगा।

दूसरे चरण में 

मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतमबुद्धनगर, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सुल्तानपुर, गोंडा, महाराजगंज, वाराणसी और आजमगढ़ में वोट पड़ेंगे। 

तीसरे चरण में 

शामली मेरठ मुरादाबाद पीलीभीत कासगंज फिरोजाबाद औरैया कानपुर देहात जालौन हमीरपुर फतेहपुर उन्नाव अमेठी बाराबंकी बलरामपुर सिद्धार्थनगर देवरिया चंदौली मिर्जापुर और बलिया |

चौथे चरण में  

बुलंदशहर हापुड़ संभल शाहजहांपुर अलीगढ़ मथुरा फर्रुखाबाद बांदा कौशांबी सीतापुर अंबेडकरनगर बहराइच बस्ती कुशीनगर गाजीपुर सोनभद्र और मऊ |

पंचायत चुनाव के सीट आवंटन की अंतिम सूची

यूपी पंचायत चुनाव में आरक्षण और आरक्षित एवं अनारक्षित सीटों के आवंटन की अंतिम सूची का प्रकाशन आरम्भ हो चुका है। बृहस्पतिवार को तमाम छोटे जिलों में जहां आपत्तियां बहुत कम थी वहां पर आरक्षित-अनारक्षित सीटों की अंतिम सूची जारी कर दी गई है, जबकि अधिकतर बड़े जिलों में अंतिम सूची को जारी करने हेतु कार्य देर शाम तक चल रहा था। बाकी सभी जिलों का आज यानि शुक्रवार को अंतिम सूची प्रकाशित कर दी जाएंगी और आज ही सभी 75 जिलों का पूरा ब्यौरा जिलाधिकारियों की तरफ से पंचायती राज विभाग को ऑनलाइन भेज दिया जाएगा। इसका तत्काल परीक्षण करके पंचायती राज निदेशालय भी उसको देर शाम तक राज्य निर्वाचन आयोग को पूरा ब्यौरा दे देगा। इसके पश्चात राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से निर्वाचन की प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।

UP Panchayat Chunav 2021

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी आज

पंचायत चुनाव की प्रक्रिया के लिए 26 मार्च भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि कुछ दिन पहले 15 मार्च को हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सीतापुर जनपद के बिसवां निवासी दिलीप कुमार ने सुप्रीम कोर्ट में विशेष याचिका दाखिल कर रखी है। इस याचिका में उत्तर प्रदेश सरकार तथा पंचायती राज विभाग के साथ-साथ राज्य निर्वाचन आयोग को भी पक्षकार बनाया गया है। हालाँकि भावी प्रत्याशियों के साथ-साथ उनके कार्यकर्ताओं की नजर भी सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर टिकी हुई है। जबकि, कुछ जानकारों का यह भी मानना है, कि प्रदेश में प्रस्तावित पंचायत चुनाव को लेकर सरकार और आयोग ने अपनी तैयारियां पूरी तरह से कर रखी हैं।

यूपी पंचायत चुनाव: शुक्रवार को हाेगी सुप्रीम कोर्ट में आरक्षण पर सुनवाई

Advertisement