Thursday, April 22, 2021
HomePoliticsयूपी पंचायत चुनाव: शुक्रवार को हाेगी सुप्रीम कोर्ट में आरक्षण पर सुनवाई,...

यूपी पंचायत चुनाव: शुक्रवार को हाेगी सुप्रीम कोर्ट में आरक्षण पर सुनवाई, जानिए कब जारी होनी है फाइनल आरक्षण लिस्ट

सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका यूपी पंचायत चुनाव में जारी आरक्षण लिस्ट के मामले पर शुक्रवार को सुनवाई होगी। आप को बता दें कि शुक्रवार को ही आरक्षण का फाइनल सूची भी जारी कर दिया जायेगा | सुप्रीम कोर्ट में होने वाली इस सुनवाई पर सबका ध्यान लगा हुआ है।

UP Panchayat Election 2021

नई आरक्षण सूची हाईकोर्ट के आदेश पर बन रही है

आरक्षण सूची को लेकर कुछ दिन पहले हाईकोर्ट का फैसले आया था | इसी हाईकोर्ट के फैसले को लेकर अब सुप्रीम कोर्ट में भी चुनौती दी गई थी। सीताराम बिसवां के दिलीप कुमार ने वकील अमित कुमार सिंह भदौरिया के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर रखी है। आपको बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने कुछ दिन पहले ही पुरानी आरक्षण सूची पर रोक लगाते हुए 2015 के अनुसार पर चुनाव कराने को लेकर फैसला दिया था। हाईकोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा था कि साल 2015 को आधार मानते हुए सीटों पर आरक्षण लागू करें। इसके पहले राज्य सरकार ने बताया कि वह साल 2015 को आधार मानकर आरक्षण को लागू करने के लिए सहमत है और अब उसी के अनुसार अंतरिम आरक्षण सूची भी जारी कर दिया गया है। इस दौरान आरक्षण सूची पर आई आपत्तियों के निस्तारण का काम तेजी से हो रहा है। फाइनल आरक्षण लिस्ट 26 मार्च को जारी होनी है। ऐसे स्थिति में उत्तर प्रदेश में होने वाली पंचायत चुनाव से जुड़ी याचिकाओं को लेकर सभी उम्मीदवारों का ध्यान सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर हैं।

N V Ramana होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश

Amit Dubey
हिंदी पत्रकार | कंटेंट राइटर के रूप में लंबा अनुभव है। लखनऊ, कानपुर और इलाहाबाद जैसे शहरों में बड़े न्यूज पोर्टल और वेबसाइट के लिए काम कर चुके हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments