N V Ramana होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, चीफ जस्टिस बोबडे ने सरकार को भेजी सिफारिश

0
276

सीनियर जस्टिस एनवी रमना सुप्रीम कोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे। मौजूदा मुख्य न्यायाधीश एस.ए. बोबडे ने उनके नाम की सिफारिश सरकार को भेजी दिया है। सरकार ने उनसे कुछ दिन पहले ही अपने उत्तराधिकारी के तौर पर नाम भेजने को कहा था। मुख्य न्यायाधीश एस.ए. बोबडे 23 अप्रैल को अपने पद से रिटायर होंगे। इसके पश्चात एनवी रमना उच्च अदालत के मुख्य न्यायाधीषश के रूप में कामकाज संभालेंगे । मौजूदा समय में चीफ जस्टिस एस.ए. बोबडे के पश्चात एनवी रमना उच्चतम न्यायालय के सबसे वरिष्ठ जज होंगे । N V Ramana का कार्यकाल 26 अगस्त, 2022 तक होगा।

Advertisement

UPPSC PCS 2020: इंटरव्यू के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड

आंध्र प्रदेश के रहने वाले एन.वी रमना को वर्ष 2000 में आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट में स्थायी जज के रूप में नियुक्त किये गए थे। फरवरी, 2014 में एनवी रमना सुप्रीम कोर्ट के जज बनने से पहले वह दिल्ली हाई कोर्ट में थे। 63 वर्षीय नुथालपति वेंकेट रमना ने अपने न्यायिक करियर की शुरुआत 10 फरवरी, 1983 से की थी। उन्होंने आंध्र प्रदेश से वकील के तौर पर अपने करियर का आरम्भ किया था।

यूपी बोर्ड एग्जाम टाइम-टेबल बदलेगा

न्यायिक अनुभव 45 साल से अधिक है, संवैधानिक मामलों के जानकार

सीनियर जस्टिस एनवी रमना ने आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट, आंध्र प्रदेश एडमिनिस्ट्रेटिव ट्राइब्यूनल के अलावा सुप्रीम कोर्ट में भी वकालत की थी। इन्हे संवैधानिक, आपराधिक और इंटर-स्टेट नदी जल बंटवारे के मामलों का प्रमुख जानकार माना जाता है। ये लगभग 45 साल का लंबा अनुभव प्राप्त करने वाले एनवी रमना सुप्रीम कोर्ट के कई अहम फैसले सुनाने वाली संवैधानिक बेंच का हिस्सा रह चुके हैं।

अब आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर करना होगा महंगा

Advertisement