आपका पसंदीदा हेडफोन आपकी सेहत का है दुश्मन, इन गंभीर बीमारियों का हो सकते है शिकार

इस स्मार्टफोन युग में हेडफोन का उपयोग लगभग सभी लोग करते है| जैसे कि कुछ लोग  मेट्रों का लंबा सफर करते समय कान में हेडफोन लगाये रहते है, तो वहीं कुछ लोग वॉकिंग करते समय खुद में जोश भरने के लिए हेडफोन लगाकर सैर पर निकलते हैं| इसलिए यदि आप भी इस तरह की आदतों के शौकीन है, तो आप अपनी आदतों से दूरी बनाकर रखें,  क्योंकि आपकी यह आदत आपकी सेहत पर काफी गलत प्रभाव डाल सकती है| तो आइए आप भी  जान लीजिये कि  हेडफोन लगाने से आपको क्या समस्या हो सकती है?

इसे भी पढ़े: यदि आप बच्चे की याददाश्त क्षमता बढानें को लेकर है परेशान, तो अपनाये ये टिप्स

इन परेशानियों का करना पड़ सकता है सामना 

1.फंगल इंफेक्शन

बहुत से लोग दूसरे का हेडफोन इस्तेमाल कर लेते है, लेकिन यदि आप कान में फंगल इंफेक्शन की शिकायत वाले व्यक्ति का हेडफोन इस्तेमाल कर लेते है, तो आपको भी इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है, इससे आपको कैंसर जैसी बड़ी समस्या भी हो सकती है। इस समस्या से अपने आप को बचने के लिए हमेशा अपने ही हेडफोन का इस्तेमाल करें।  

2.सुनने में हो सकती समस्या 

एक अध्ययन में बताया गया है कि, “लंबे समय तक हेडफोन का इस्तेमाल करने से व्यक्ति की सुनने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। जिसकी वजह से समय के साथ उसकी सुनने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है।”

3.हवा के प्रवाह में रुकावट  

जो लोग काफी लम्बे समय से इयरफोन या हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं, उनके कान में हवा का प्रवाह अच्छी तरह से नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से व्यक्ति के कान में संक्रमण होने के साथ कई बार उसके सुनने की शक्ति भी चली जाती है| 

4.कान का सुन्न होना

जो लोग प्रतिदिन अधिक समय तक कान में इयरफोन लगाकर बैठे रहते हैं, तो उन्हें कई बार कान सुन्न होने की शिकायत हो जाती है|

इसे भी पढ़े: हेयर कलर कराने से आंखों की रोशनी को खतरा, जानिए इससे क्या-क्या है नुकसान