जानिए ऐसे 10 मौके जब सुषमा स्वराज ने ट्विटर के इस्तेमाल से लोगों की बचाई जान

0
325

नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में सुषमा स्वराज ने विदेश मंत्रालय को ममता का केंद्र बनाने का काम किया था। बता दें कि यदि किसी ट्वीट में सुषमा के सामने कोई भी मदद की गुहार लगाता है, तो सुषमा उसकी मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करती हैं| सुषमा ने ट्विटर का इस्तेमाल हमेशा लोगों की मदद करने के लिए ही करती रही हैं| उनकी कार्यशैली की तारीफ उनके विपक्ष भी कर रहें हैं। वहीं सऊदी अरब में बंधुआ बनाकर रखे गए 13 लोगों की भी मदद सुषमा ने की थी| जिसे देखकर  उसकी तारीफ विपक्षी नेताओं ने भी जमकर की और उन्हें धन्यवाद भी दिया| इसलिए आप भी जानिये ऐसे ऐसे 10 मौके जब सुषमा स्वराज ने ट्विटर के इस्तेमाल से लोगों की जान बचाई है |

Advertisement

इसे भी पढ़े: सुषमा स्वराज ने कहा- इमरान खान इतने उदार हैं तो मसूद अजहर को भारत को सौंपें

1.युद्धग्रस्त इराक में फंसे 168 लोगों को बचाना

सुषमा स्वराज ने युद्धग्रस्त इराक में फंसे 168 लोगों को बचाकर खूब वाहवाही लूटी। दरअसल इसके लिए उन्होंने ट्विटर पर मौजूद सिर्फ एक वीडियो पर एक्शन लिया था, जिसमें उन्हें टैग किया गया था।

2. दोहा से भारतीय को बचाना

प्रांशू सिंघल नाम के एक शख्स ने सुषमा को टैग करते हुए एक ट्वीट किया कि दोहा एयरपोर्ट पर फंसे उनके भाई को बचा लें, बस फिर क्या था सुषमा ने झौंक दी अपनी पूरी ताकर प्रांशू के भाई को बचाने में और बचा भी लिया।

3. बर्लिन में मिली मदद

जर्मनी घूमने गई एक महिला ने अपना पासपोर्ट और पैसा गंवा दिया। इस पर उन्होंने ट्विटर के जरिए मदद की गुहार लगाई और सुषमा ने तुरंत उनकी मदद कर दी।

4. यमन में भारतीय महिला की मदद

भारतीय से शादी करने वाली एक यमन महिला ने अपने 8 माह के बच्चे की फोटो ट्वीट करके उन्हें वहां से निकालने की गुहार लगाई और सुषमा ने मदद के हाथ बढ़ा दिए।

5. तस्करों से छुड़ाकर लाई गई भारतीय लड़की

देव तंबोली नाम के एक शख्स ने ट्वीट करके यूएई में तस्करों से उनकी बहन को छुड़ाने के लिए मदद मांगी और सुषमा ने तुरंत मदद पहुंचाई।

6. विदेशियों की भारत में मदद

डेनमार्क की सुजेन लुकानो की बहन ऋषिकेश में गायब हो गई थी और सुषमा की पहल पर युवती को ढूंढ लिया गया।

7. दक्षिण अफ्रीका से भारतीय लड़की सुरक्षित घर लौटी

भारतीय मूल की एक लड़की को दक्षिण अफ्रीका के एक घर में कैद करके रखा गया था, उसके साथ मारपीट होने की भी आशंका जाहिर करते हुए गोपाल केशरी ने एक ट्वीट किया। इस पर सुषमा स्वराज ने तुरंत एक्शन लिया और लड़की को बचाकर सुरक्षित वापस लाया गया।

8. मानवीय रिश्तों की खातिर

कैप्टन निखिल महाजन के भाई कैप्टन तुषार महाजन के निधन पर भी सुषमा ने निखिल की मदद की और उन्हें सुरक्षित भारत लाने में मदद की।

9. बाली में महिला की मदद

मीरा शर्मा नाम की एक महिला ने सुषमा को टैग करते हुए ट्वीट किया कि हम छुट्टी मनाने बाली आए हुए थे और मेरी मां का एक्सीडेंट हो गया है, लेकिन अस्पताल भारत की इंश्योरेंस गारंटी नहीं ले रहा है। सुषमा ने उनकी भी मदद की।

10. यमन से करीब 7 हजार लोगों को बचाया

युद्धग्रस्त यमन में फंसे 4741 भारतीय और 1947 विदेशी नागरिकों को ऑपरेशन राहत चलाकर बचाया गया। उस समय में चलाया गया यह सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन था और इन करीब सात हजार लोगों को हवाई मार्ग व समुद्री मार्ग के जरिए बचाया गया।

इसे भी पढ़े: सुषमा स्वराज लेंगी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) SCO में हिस्सा

Advertisement