Home International Article 370 को हटाने से पाकिस्तानी शेयर बाजार लड़खड़ाया, भारी गिरावट आई

Article 370 को हटाने से पाकिस्तानी शेयर बाजार लड़खड़ाया, भारी गिरावट आई

0
322

गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में Article 370 को हटाने की सिफारिश का प्रस्ताव पेश किया है| राष्ट्रपति की तरफ से मंजूरी  मिल जाने के बाद से ही पाकिस्तानी शेयर बाजार लड़खड़ा गया है। इस प्रस्ताव के साथ ही जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन का भी विधेयक पेश किया गया है। जिसमें लद्दाख को जम्मू कश्मीर से अलग कर दिया गया है| इसके बाद इसे केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दे दिया गया है। वहीं  आज 5 अगस्त को पाकिस्तानी शेयर बाजार का मुख्य बेंचमार्क इंडेक्स केएसई-100 में 600 अंकों की भारी गिरावट आई और यह 31,100 पर आ गया है|

इसे भी पढ़े: केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक के बाद गृह मंत्री अमित शाह राज्यसभा में प्रस्तुत किया बिल

मीडिया की एक रिपोर्ट बताती है कि, पाकिस्तानी शेयर बाजार बीते दो वर्षों से दुनिया का सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला शेयर बाजार रहा है। पुलवामा हमले के बाद जब भारत की ओर से एयर स्ट्राइक की गई थी, तब पाकिस्तानी शेयर बाजार में सिर्फ 3 दिन में 2,000 से अधिक अंकों की गिरावट आई थी।”

जानकारी देते हुए बता दें कि, इन दिनों पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था काफी खराब चल रही है। कर्ज के  बोझ तले दबी पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था से पाक प्रधानमंत्री इमरान खान भी काफी परेशान नजर आ रहें हैं| इस समय पाकिस्तान में महंगाई इतनी बढ़ गई है, कि वहां के लोगों का जीना मुश्किल हो गया है।

पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टेटिक्स द्वारा जारी नए आंकड़ों के मुताबिक, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से मापी जाने वाली महंगाई वहां इस साल जुलाई में 10.34 फीसदी रही है। यह आंकड़ा जून में 8.9 फीसद था। पिछले साल तुलना के मुताबिक, जुलाई 2018 में यह 5.84 फीसद रही थी। पाकिस्तान के शेयर बाजार पर महंगाई दर के आंकड़ों का भी बड़ा प्रभाव पड़ रहा है।

इसे भी पढ़े: अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए क्या है, क्‍यों है इस पर इतना बवाल ?