ऐपल को लगा ज़बरदस्त झटका, ₹6 खरब डूब गये – जानिए क्या रही वजह

0
107

अमरीकी टेक कंपनी एप्पल में डिजाइन के लिए दुनियाभर में मशहूर चीफ डिजाइन ऑफिसर जोनाथन ईव अब कंपनी से इस्तीफा दे दिया है। जोनाथन ईव एप्पल के साथ बीते दो दशक से भी अधिक समय से जुड़े रहे है। इस दौरान उन्होंने और समेत एप्प्ल के कई प्रोडक्ट्स को डिजाइन किया। हालांकि, जोनाथन ईव एप्पल छोड़ने के बाद कोई अन्य कंपनी से नहीं जुड़ेंगे, उन्होंने कहा है, कि वो खुद की डिजाइन कंपनी बनायेंगे, जिसका नाम LoveForm होगा।

Advertisement

ये भी पढ़े: 5G इस तरह से बदल देगा आपके मोबाइल पर वीडियो देखने के अंदाज को

iPhone और iPod को डिजाइन करने वाले जोनाथन का अपने पद से इस्तीफा देना कितनी बड़ी घटना है, इस का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है, कि कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट आई और एक ही दिन में मार्केट वैल्यू 6 खरब डॉलर कम हो गया है । इसी प्रकार जब एप्पल फाउंडर और सीईओ स्टीव जॉब्स ने स्वास्थ्य कारणों की वजह से वर्ष 2011 में इस्तीफे की घोषणा की थी, तब कंपनी की मार्केट वैल्यू 10 अरब डॉलर घट गई थी।

अमेरिका और चीन के बीच टैरिफ वॉर का ऐपल पर बुरा प्रभाव पड़ा है। वर्ष  2002 के बाद पहली बार कंपनी को अपनी आमदनी के अनुमान को घटाना पड़ा । कई वरिष्ठ अधिकारियों ने ईव से पहले भी कंपनी का साथ छोड़ दिया है। इसके अतिरिक्त पिछले वर्ष  ऐपल इंडिया के तीन वरिष्ठ सेल्स अधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया था। ऐपल सबसे पहले 1 ट्रिल्यन मूल्य की कंपनी बनी थी। इस समय इसकी मार्केट वैल्यू 919 अरब डॉलर है।

ये भी पढ़े: Realme का 64MP वाला ज़बरदस्त कैमरा फोन, आ रहा सबसे पहले भारत में

Advertisement