Wednesday, June 23, 2021
HomeHealthकोविड -19 वैक्सीन: उत्तर प्रदेश में आज से शुरू होगा महिलाओं के...

कोविड -19 वैक्सीन: उत्तर प्रदेश में आज से शुरू होगा महिलाओं के लिए स्पेशल वैक्सीनेशन पिंक बूथ

उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में आज से महिलाओं के वैक्सीनेशन के लिए शुरू होगा स्पेशल पिंक बूथ। राज्य सरकार द्वारा सभी जनपदों को निर्देशित किया गया है कि कम से कम दो महिला विशेष पिंक बूथ के साथ ड्राइव शुरू करें, जहां एक बूथ 18 से 44 वर्ष की आयु की महिलाओं के लिए होगा, वहीं दूसरा 45 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं के लिए होगा। योगी सरकार द्वारा इन बूथों को जिला महिला अस्पतालों या जिला संयुक्त अस्पताल में स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं। आवश्यकता होने पर सरकार के आदेशानुसार तहसीलों में भी ऐसे बूथ बनाये जा सकते हैं।

यूपी में होगा 11 से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव

सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 की बैठक में कहा कि प्रदेश की अधिक जनसंख्या को देखते हुए हमें कोविड वैक्सीनेशन को और तेज करना होगा। जनपद के अनुसार रणनीति बनाई जाए। वैक्सीन का अभाव नहीं है। भारत सरकार के मदद से तमाम नए वैक्सीन विकल्प भी जल्द होंगे। जून माह में एक करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य है। जुलाई माह में इस लक्ष्य को तीन गुना तक बढ़ा दिया जाना चाहिए। इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए लगभग एक लाख अतिरिक्त वैक्सीनेटर तैयार करना पड़ेगा। नर्सिंग के विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करें और अन्य विकल्प भी तलाश किये जाएँ ।

अब तक 2 करोड़ प्रदेशवासियों ने टीका-कवर ले लिया है । 1,66,27,059 लोगों ने पहली डोज और 36,27,433 लोगों ने दूसरी डोज दी जा चुकी है। 18 से 44 वर्ष के लोगों को अभी तक 30 लाख युवाओं को वैक्सीनेट किया जा चुका है।

प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एम्स अस्पताल में ली कोरोना टीके की दूसरी खुराक

सीएम योगी ने कहा यह संतोष की बात है कि कोरोना वायरस से हमारे गांव सुरक्षित रहे हैं। जिस गांव में कोरोना संक्रमण नहीं है, उन गांवों में मनरेगा तहत गतिविधियां शुरू की जाएं। प्रधानमंत्री ने जल संचय की महत्ता को देखते हुए ‘कैच द रेन’ अभियान शुरू किया है। इसे जन अभियान के रूप में बढ़ावा देते हुए गांवों में इस दिशा में विशेष प्रयास किए जाए। एक्सप्रेस-वे के किनारे – किनारे पौधारोपण कराया जाए।

सीएम योगी आदित्यानाथ ने भी लगवाई कोरोना वैक्सीन

Amit Dubey
हिंदी पत्रकार | कंटेंट राइटर के रूप में लंबा अनुभव है। लखनऊ, कानपुर और इलाहाबाद जैसे शहरों में बड़े न्यूज पोर्टल और वेबसाइट के लिए काम कर चुके हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments