G-7 Summit: पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की आज होगी मुलाकात, जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर हो सकती है बात

G-7 शिखर सम्मेलन: आज सोमवार 28 अगस्त को G-7 शिखर सम्मेलन में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एक दूसरे से मुलाकत करेंगे| आज देश के अधिकतर लोगों की नजरें जी-7 पर ही लगी हुई है| भारतीय समयानुसार इन दोनों नेताओं के बीच दोपहर बाद मुलाकात होगी। इस दौरान दोनों नेता कई मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसी के साथ इन दोनों नेताओं के बीच कश्मीर मुद्दे से जुड़ी चर्चा भी हो सकती  है।  

इसे भी पढ़े: पाकिस्तान और चीन को अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव करने के लिए UN ने लगाई फटकार

वहीं जानकारी देते हुए बता दें कि, ट्रंप ने कश्मीर पर स्वयं ही मध्यस्थता की इच्छा जाहिर की थी, इसके बाद भारत ने इसे खारिज करते हुए कहा था कि, वह इसे पूरी तरह से द्विपक्षीय मुद्दा मानता है।”

इसके अलावा ट्रम्प और मोदी की मुलाक़ात के पहले आज सोमवार को ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और पीएम मोदी की भी मुलाकात होगी| इसके बाद लगभग तीन बजे जी 7 में जैव विविधता और जलवायु पर मोदी जी चर्चा  में शामिल होंगे। फिर बाद में मोदी जी , ट्रंप से मुलाकात के लिए जाएंगे।

बता दें कि, मोदी जी सम्मेलन में पहुंचने के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की। वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया, ‘दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों, रक्षा, सुरक्षा एवं व्यापार समेत कई मुद्दों पर बात हुई। मोदी ने एशेज श्रृंखला के तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की रोमांचक जीत पर भी जॉनसन को बधाई दी।’

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस से मुलाकात शानदार रही। जलवायु परिवर्तन को कम करने के प्रयासों को मजबूत करने के तरीकों समेत प्रमुख मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई।’

इसी के साथ प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी ट्वीट करते हुए कहा कि, “दोनों नेताओं के बीच विभिन्न विषयों पर बातचीत सकारात्मक रही। G-7 की बैठक में मोदी पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन जैसे मुद्दों पर प्रस्तावित दो सत्रों को संबोधित करेंगे।”

इसे भी पढ़े: कश्मीर मुद्दे पर फ्रांस ने किया भारत का समर्थन, कहा- ‘कोई तीसरा पक्ष न दे दखल’