भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे नेपाल, भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की बैठक में होंगे शामिल

0
375

आज बुधवार 21 अगस्त को विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंचे हैं।  वह आज से  नेपाल के दो दिवसीय दौरे पर हैं। वह काठमांडू पहुंचकर भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की पांचवी बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं। आज बुधवार 21 अगस्त की दोपहर जयशंकर नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली के साथ भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की 5वीं बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे।

Advertisement

इसे भी पढ़े: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बयान पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दिया यह जवाब

आयोजित की जाने वाली इस बैठक में भारत-नेपाल संबंधों के संपूर्ण सरगम ​​पर चर्चा होगी| इसी के साथ इस बैठक आर्थिक साझेदारी, व्यापार और पारगमन, कनेक्टिविटी, बिजली, जल संसाधनों और जलप्रलय पर भी मुख्य चर्चा की जाएगी| 

वहीं  भारत के विदेश मंत्रालय की तरफ से बयान में कहा गया, ‘संयुक्त बैठक में द्विपक्षीय संबंधों की समग्र स्थिति जैसे कनेक्टिविटी और आर्थिक साझेदारी, व्यापार और पारगमन, बिजली और जल संसाधन क्षेत्रों, संस्कृति, शिक्षा और आपसी हित सहित अन्य मामलों की समीक्षा की जाएगी।’

इस यात्रा के दौरान जयशंकर नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी और प्रधानमंत्री के. पी. ओली से भी मुलाकात करेंगे। इसी के साथ कहा गया है कि, ग्यावाली भारत के विदेश मंत्री के सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन भी करेंगे।”

विदेश मंत्री एस जयशंकर के नेपाल दौरे से पहले वहां के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने कहा है कि, कश्मीर मुद्दा बातचीत के जरिए हल किया जाना चाहिए। उइसी के साथ कहा कि, नेपाल क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के पक्ष में है।

इसे भी पढ़े:  विदेश मंत्री एस जयशंकर अपनी पहली विदेश यात्रा पर भूटान जाएंगे, ये यात्रा दो दिनों की होगी

Advertisement