ब्याज दर में मिल सकती है राहत, RBI कर सकता है रेपो की दरों में इतनी कटौती

0
511

भारतीय रिजर्व बैंक आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए इस सप्ताह रेपो रेट में और कटौती करनें की संभावना है। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक गुरुवार से आरंभ होगी| केंद्रीय बैंक ने पिछली एमपीसी बैठक में रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की थी।

Advertisement

ये भी पढ़े: अब 20 लाख रु. तक की ग्रैच्युइटी पर नहीं देना होगा टैक्स – सरकार ने दी टैक्स में छूट

विशेषज्ञों के अनुसार, वैश्विक नरमी का प्रभाव घरेलू आर्थिक वृद्धि पर पड़ सकता है। ऐसे में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए आरबीआई ब्याज दरों में लगातार दूसरी बार राहत मिलनें की संभावना है। इससे पहले फरवरी में 18 महीने के लंबे अंतराल के बाद केंद्रीय बैंक ने रेपो रेट में राहत दी थी। गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई में छह सदस्यीय एमपीसी बैठक एक अप्रैल से शुरू होगी, जो वित्त वर्ष 2019-20 की पहली समीक्षा बैठक होगी।

आरबीआई गवर्नर उद्योग संगठनों और बैंक अधिकारियों समेत विभिन्न पक्षों के साथ बैठक कर चुके हैं। महंगाई दर अभी नियंत्रण  में होने से उद्योगों को रेपो में कटौती की संभावनाए  है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के पूंजी बाजार रणनीतिकार वीके शर्मा के अनुसार, मार्केट को गति देने के लिए आधार दर में 0.25 फीसदी की कटौती होनी चाहिए। 

कोटक महिंद्रा बैंक में अध्यक्ष (उपभोक्ता बैंकिंग) शांति एकंबरम और भारतीय उद्योग परिसंघ के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने रेपो रेट में 25 आधार अंकों की कटौती करनी चाहिए और मौद्रिक नीतियों को लेकर नरम रुख बरकरार रखना चाहिए।

ये भी पढ़े:आज से सिर्फ ई-रिफंड देगा आयकर विभाग, अब सीधे बैंक खाते में आएगा पैसा

Advertisement