International Yoga Day 2019 : UP में भी CM योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल राम नाईक के साथ किया योग अभ्यास

0
546

पांचवें अन्तर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर आज 21 जून को लखनऊ के राजभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक, उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा और अन्य मंत्रियों व वरिष्ठ अधिकारियों सहित हजारों लोगों ने योगाभ्यास किया| कार्यक्रम में प्रदेश के डीजीपी ओम प्रकाश सिंह और लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया भी मौजूद रहे| इस दौरान लोगों में योग को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिला।

Advertisement

ये भी पढ़े: International Yoga Day 2019: शिल्पा शेट्टी, उर्मिला मातोंडकर सहित कई सेलिब्रटी ने किया योग, देखिए तस्वीरें

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ ही मुरादाबाद, झांसी, कानपुर, प्रयागराज, आगरा, मेरठ, अलीगढ़, बरेली, वाराणसी व गोरखपुर में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगो नें बड़ी संख्या में योग दिवस में भाग लिया| लखनऊ में राजभवन में राज्यपाल राम नाईक ने पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ किया। राज्यपाल राम नाईक ने इस अवसर पर कहा, कि योग स्वास्थ्य के लिए सबसे पुराना विज्ञान है, जो तन मन को स्वस्थ रखता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने योग को समाज जोड़ने का सशक्त माध्यम बताया। उन्होंने कहा, कि  “वास्तव में हमारी ऋषि परंपरा ही हमें आगे बढ़ा सकती है और योग हमारी ऋषि परंपरा का एक अभिन्न अंग है। मनुष्य जीवन योग के लिए बना है, न कि रोग के लिए। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ऋषि परंपरा के प्रसाद को आम जन तक पहुंचाने और भारतीय संस्कृति एवं आस्था को वैश्विक मंचों पर एक नई पहचान दिलाने का कार्य किया है।”

योग दिवस के अवसर पर आज राजधानी में राजभवन सहित 11 चिह्न्ति पार्को में योग शिविर का आयोजन किया गया। मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार, जहा लगभग 45 सौ लोगों ने योग दिवस में हिस्सेदारी के लिए पंजीकरण कराया था। इसके साथ ही सभी आठ ब्लाक मुख्यालय व तहसील मुख्यालयों पर भी योगा दिवस का आयोजन किया गया।

ये भी पढ़े: PM मोदी ने रांची में 40 हजार लोगों के साथ किया योग, बोले- योग भारत की संस्कृति का रहा है हमेशा से हिस्सा   

Advertisement