International Yoga Day 2019: PM मोदी ने रांची में 40 हजार लोगों के साथ किया योग, बोले- योग भारत की संस्कृति का रहा है हमेशा से हिस्सा

International Yoga Day 2019: शुक्रवार 21 जून को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर रांची में योग किया। यहाँ पर पीएम मोदी के साथ लगभग 40 हजार लोगों ने भी योग किया| इसी के साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा के रोहतक में पहुंचकर राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ योग किया है|

इसे भी पढ़े: मायावती ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा – यूपी सरकार जान-माल व इज्जत-आबरू की सुरक्षा में विफल रही है

योग दिवस पर पीएम मोदी ने कहा कि,योग को लोकप्रिय बनाने के लिये आधारभूत ढांचा मजबूत किया जाना चाहिए। हमें समाज के हर वर्ग तक योग को ले जाना चाहिए। शांति और सौहार्द्र योग से जुड़े हैं। विश्वभर में लोगों को अनिवार्य रूप से योग करना चाहिए। इसी के साथ योग दिवस पर रांची में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, योग हमेशा से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है, इसके प्रसार के लिये हमें साथ आना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि, आज योग ड्राइंग रूम से बोर्डरूम तक, शहरों के पार्क से लेकर स्पोट्र्स कंपलेक्स तक पहुंच गया है। आज गली-कूचे से वेलनेस सेंटर्स तक चारों तरफ योग को अनुभव किया जा सकता है। इसी के साथ कहा कि, आज के बदलते हुए समय में बीमारी से बचाव के साथ-साथ वेलनेस पर हमारा फोकस होना जरूरी है। यही शक्ति हमें योग से मिलती है। यही भावना योग और पुरातन भारतीय दर्शन की है।

प्रधानमंत्री ने युवाओं के दिल की बीमारियों के चपेट में आने के बढ़ते मामलों को ध्यान में लाते हुए कहा, कि योग इस बीमारी के रोकथाम में अहम भूमिका निभा सकता है, इसलिये इस साल की थीम  ‘योग फॉर हॉर्ट (हृदय के लिये योग) रखी गई है।

इसे भी पढ़े: इमरान खान को PM मोदी ने दिया जवाब, कहा – आतंक तथा हिंसा मुक्त वातावरण ज़रूरी है