जनता कर्फ्यू का एक साल: जानें- वैक्सीन के बाद भी क्यों नहीं कम हो रहा है कोरोना का मर्ज

0
93

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग की आधिकारिक शुरुआत आज ही के दिन जनता कर्फ्यू से की गयी थी। पीएम मोदी ने जनता कर्फ्यू का ऐलान कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए के बीच 22 मार्च 2020 को किया था और लोगों को अपने घरों में रहने को कहा गया था। इसी जनता कर्फ्यू ने देश को लॉकडाउन के ट्रायल एक झलक दी थी कि भारत के लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए कुछ दिनों तक घरों में सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके पश्चात पूरा देश कई महीनों तक लॉकडाउन में रहा और वैक्सीन का इंतजार करता रहा। भारत के पास इस समय दो-दो वैक्सीन हैं और टीकाकरण की रफ्तार भी बहुत तेज है, मगर चिंता की विषय है, कि फिर भी कोरोना वायरस का मामला बढ़ता ही नजर आ रहा है। सभी लोग इसी उम्मीद में थे कि वैक्सीन आने के पश्चात भारत से कोरोना वायरस छूमंतर जैसे हो जाएगा, मगर ऐसा बिल्कुल भी नहीं दिख रहा है।

Advertisement

मुंबई में कोरोना बढ़ा ! 6 दिन में आये 13 हजार मामले

यदि हम बात करें, कोरोना के मामले साल 2021 भी 2020 की तरह ही आगे बढ़ता हुआ दिख रहा है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बारें में कहे तो महाराष्ट्र से लेकर पंजाब और कर्नाटक में इसका असर देखने को मिल रहा है। सभी लोग इस बात को लेकर बेहद परेशान हैं, कि आखिर कोरोना वायरस की वैक्सीन आने के पश्चात भी इसके मामलों में रुकावट क्यों नहीं हो रही है? कोरोना फिर से क्यों अपने पुराने रंग में दिख रहा है और दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है? लेकिन इस सवाल का जवाब यहां पर सभी को मालूम है। कोरोना वायरस के मामल दोबारा अचानक बढ़ने का मुख्य कारण है, लोगों द्वारा की लापरवाही। भारत में वैक्सीन आने के पश्चात लोग कोरोना के खिलाफ जंग में लापरवाही करने लग गए हैं, लोगों ने गलतफहमी में ऐसा समझने लगें कि वैक्सीन आ गई है, तो अब कोरोना उनको कभी नहीं होगा।

अभिनेत्री निकी तंबोली भी आईं कोविड की चपेट में

सरकार भी यही मान रही है, कि लोगों की लापरवाही के कारण से कोरोना को दोबारा ताकतवर होने का मौका दिया गया है। इसके अलाव, कोरोना वायरस के दोबारा सिर उठाने के पीछे अनेक वजह हैं। एक तो कोरोना गाइडलाइन्स को अब लोग फॉलो नहीं कर पा रहे हैं। वैक्सीन आने से पहले जिस तरह से लोग मास्क का प्रयोग करते थे, हैंड सैनिटाइज किया करते थे और सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन रखा करते थे, अब वैसी बिल्कुल नहीं कर रहे हैं। वैक्सीन आ जाने के पश्चात लोगों ने कोरोना को फॉर ग्रांटेड ले लिया है। जिसके कारण से लोग फिर से पहले की तरह संक्रमित होते हुए नजर आ रहें हैं।

UP Panchayat Election 2021

Advertisement