यूपी सरकार का बड़ा फैसला, कक्षा आठ तक के सभी स्कूल 24 से 31 मार्च तक बंद रहेंगे

0
603

यूपी के ख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली सहित अन्य त्योहारों, पंचायत चुनाव और देश के विभिन्न राज्यों में कोविड संक्रमण बढ़ाते हुए देख कर प्रदेश में विशेष सतर्कता और सावधानी बरतने के दिशा निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री द्वारा निर्देश दिए हैं, कि कक्षा एक से आठ तक के सभी परिषदीय और निजी स्कूलों में 24 से 31 मार्च तक होली का अवकाश दिया जाए। बाकी के शिक्षण संस्थानों में जहां परीक्षाएं चल नहीं रही हैं वहां पर 25 से 31 मार्च तक अवकाश दिया जायेगा। उन्होंने बताया है, कि कोरोना वायरस से बचाव व उपचार की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करते हुए बढ़ रहे संक्रमण की समस्या को रोकने के लिए सभी उपाय सुनिश्चित किए जाएं। यूपी के मुख्यमंत्री ने सोमवार को अपने आवास पर कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए उच्च स्तरीय बैठक बुलायी थी।

Advertisement

ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात होंगे नोडल अधिकारी

ग्रामीण इलाकों में प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर और शहरों में वार्ड स्तर पर नोडल अधिकारी या कर्मचारी की तैनाती के लिए मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं। नोडल अधिकारी अपने क्षेत्र में अन्य राज्यों से आने वाले व्यक्तियों की जांच होना सुनिश्चित करेंगे। जो व्यक्ति रोगी पाये जायेंगे उन्हें क्वारंटीन करने की व्यवस्था और आरटीपीसीआर जांच कराते हुए कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक कार्यवाही करें। सभी जनपद में एक-एक डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये । आवश्यक मानव संसाधन और उपकरणों की व्यवस्था भी की जाये ।

UP Panchayat Election 2021

परीक्षाएं रोकी नहीं जाएँगी, टीकाकरण होगा तेज

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिन शिक्षण संस्थानों में परीक्षाएं जारी हैं, उन्हें पूर्व निर्धारित समय के मुताबिक कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए पूर्ण कराया जाए। मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य पूरी प्रतिबद्धता के साथ जारी रखा जाये। उन्होंने बताया है, कि वैक्सीन को खराब होने से बचाने का प्रयास किया जाये। इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर में कोविड-19 सम्बन्धी समीक्षाएं प्रतिदिन अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित की जाएं। ट्रेªनिंग इंस्टीट्यूट आदि जगहों पर बाहरी आवागमन पर रोक लगाएं । जेलों में भी कोविड के दृष्टिगत पर्याप्त सुरक्षा प्रबन्ध की जाये। मुकदमे के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का प्रयोग किया जाये। पब्लिक एड्रेस सिस्टम का भरपूर इस्तेमाल करते हुए लोगों को जागरूक करें। जागरूकता हेतु प्रचार-प्रसार सम्बन्धी सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध की जाएं

Holashtak 2021

त्योहारों पर कोई रोक नहीं लेकिन कई पाबंदियां

  • यूपी के मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्व और त्योहारों पर किसी तरह का रोक नहीं है लेकिन कोरोना वायरस को देखते हुए लोगों को जागरूक करें।
  • बिना स्थानीय प्रशासन की पूर्वानुमति के कोई भी जुलूस तथा कार्यक्रम या सार्वजनिक समारोह आयोजन न करें।
  • इन आयोजनों में हाई रिस्क कैटेगरी जैसे 10 वर्ष की उम्र से कम के बच्चों, 60 वर्ष से अधिक के वृद्धजन और एक से अधिक गम्भीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों आदि को शामिल होने से रोका जाए।
  • इन आयोजनों में सुनिश्चित किया जाए कि कोविड प्रोटोकॉल, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पूर्णतः पालन करें।

मुंबई में कोरोना बढ़ा ! 6 दिन में आये 13 हजार मामले

Advertisement