कैसे चैक करूं कि वोट सही जा रहा या नहीं ? जानिए मतदान से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब जो आपको नहीं है मालूम

0
141

लोकसभा चुनाव-2019 होने में बस कुछ ही महीने शेष रह गए हैं। ऐसे में देश की सभी राजनीतिक पार्टियां मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करनें में लगी है | सभी पार्टियों ने अपनी रणनीति के अनुसार अपने पैतरे फेंक रही है | सभी पार्टियों द्वारा विभिन्न प्रकार के वादे किये जा रहे है | ऐसे में मतदाता भी प्रत्याशियों के इस आचरण से अच्छी तरह वाकिफ है, और देश की अधिकांश जनसँख्या अपनें विवेक से ही मतदान करती है, परन्तु मतदाताओं के अन्दर भी कुछ ऐसे प्रश्न उत्पन्न होते है, जिनका सटीक उत्तर उन्हें कही नही मिलता, ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे प्रश्नों के उत्तर दे रहे है, जिनका उत्तर जानना मतदान के दृष्टिकोण से अति आवश्यक है |

Advertisement

1. कैसे चैक करूं कि वोट सही जा रहा या नहीं ?

उत्तर- यदि आप वोट से पहले चेक करना चाहते है, कि वोट सही जा रहा या नहीं ? तो इसके लिए वहां तैनात पोलिंग अधिकारी से अपनी बात बताये, इसके लिए वह आपको आश्वस्त करेंगे,साथ ही इसका डेमो भी देंगे।

यदि मतदान जारी है, और आप जानना चाहते है, कि वोट सही जा रहा या नहीं ? अर्थात आपका मत किसी अन्य प्रत्याशी को नहीं बल्कि आपके द्वारा चयनित प्रत्याशी को हो मत प्राप्त हुआ है| आप जैसे ही मत देने के लिए बटन दबाते है, मतदान करते वक्त बीप की आवाज होती है, और मतदान पूर्ण होते ही यह आवाज बंद हो जाती है। जब तक यह बीप की आवाज आती है, उतने समय आपके मतदान की स्लिप वीवीपैट पर प्रिंट होकर उससे लगे बक्से में गिरती है। यह प्रिंट होने के तुरंत बाद वहां लगी स्क्रीन पर आपको दिखाई देती है। इससे आप यह जान सकते हैं, कि आपने किसे वोट किया है। 

2.मेरा नाम वोटर लिस्ट से कटा है तो मैं कैसे वोट कर सकूंगा ?

उत्तर- ऐसी स्थिति में आप निर्वाचन विभाग की वेबसाइट https://eci.gov.in/ पर अपना नाम सर्च करें, यदि वहां आपका नाम है, तो आप मतदाता हैं। ऐसी स्थिति में चाहे मतदाता सूची में आपका नाम हो या न हो, आप वोट डाल सकते हैं।

3.मतदान केंद्र पर अव्यवस्था की शिकायत किससे कर सकते हैं?

मतदान केंद्र पर अव्यवस्था दिखने पर बीएलओ या फिर पीठासीन अधिकारी से शिकायत कर सकते है, वह संबंधित पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों से संपर्क कर इस अव्यवस्था को दूर करेंगे।

4.मतदाता सूची में नाम होने के बाद भी क्या फोटो आईडी जरूरी है ?

उत्तर- मतदाता सूची में नाम होने के बाद भी क्या फोटो आईडी जरूरी नही है । मतदान केंद्र के बाहर तैनात अधिकारी नाम बताने पर भी मतदाता सूची में आपका नाम सर्च करेंगे, यदि वहां आपका नाम दर्ज है, तो मतदाता संख्या और नाम के साथ मतदान पर्ची बनाकर दे देंगे। यह मतदान के लिए काफी है। अपनी सुविधा के लिए आप फोटोयुक्त वोटर आईडी ले जा सकते हैं।

5.नाम की स्पेलिंग वोटर लिस्ट और आईडी से मैच नहीं खाती तो क्या होगा?

उत्तर- मतदान अधिकारी आपके पिता का नाम, उम्र और पता जैसी जानकारियों का मिलान करेंगे। ये सभी जानकारी मैच होने पर आप वोट डाल सकेंगे।

6.मतदान केंद्र पर अगर मुझे कोई धमकाता है, तो मैं क्या करूं?

उत्तर- ऐसी स्थिति में मतदान केंद्र पर तैनात पुलिस दल और बीएलओ से तत्काल शिकायत करें। इसी आधार पर बीएलओ आरआई, नायब तहसीलदार और एसडीएम को इसकी जानकारी देकर तत्काल धमकाने वाले पक्ष के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करता है।

7.क्या मतदाता पहचान पत्र की कलर फोटो कॉपी चलेगी?

उत्तर- मतदाता पहचान पत्र की कलर फोटो कॉपी वैध आईडी नहीं है। वोटर आईडी न होने पर आप कोई दूसरी आईडी का प्रयोग कर सकते हैं।

8.क्या मैं बुजुर्ग परिजनों को वोट डालने में मदद कर सकता हूं?

उत्तर- आप बुजुर्ग परिजनों की वोट डालने में मदद नहीं कर सकते, क्योंकि चुनाव आयोग ने इसके लिए कुछ तटस्थ कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई है, ऐसे कार्यकर्ता ही बूथ पर उनकी सहायता करेंगे।

9.नाम की स्पेलिंग वोटर लिस्ट और आईडी से मैच नहीं खाती तो क्या होगा ?

उत्तर- मतदान अधिकारी आपके पिता का नाम, उम्र और पता जैसी जानकारियों का मिलान करेंगे, ये सभी जानकारी मैच होने पर आप मतदान कर सकते है |

10.क्या वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने की कोई फीस है ?

उत्तर- वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने की कोई फीस नहीं है| यह सुविधा पूरी तरह से नि:शुल्क है। 

Advertisement