कर्नाटक संकट / JDS-कांग्रेस के 14 विधायकों को आज विमान से गोवा ले जाया जा सकता है

कर्नाटक के सत्ताधारी जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के 14 विधायकों ने सोमवार 8 जुलाई को अपने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है| वहीं जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के 14 विधायकों को आज 9 जुलाई को विमान से गोवा ले जाया सकता है| मीडिया से प्राप्त जानकारी के  मुताबिक, पहले इन विधायकों को सड़क मार्ग से गोवा ले जाया जाना था। इन विधायकों में कांग्रेस के 10, जेडीएस के दो और दो निर्दलीय विधायक हैं।

इसे भी पढ़े: Karnataka: संकट में घिरी कांग्रेस और जेडीएस, कर्नाटक सरकार के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

इससे पहले महाराष्ट्र के भाजपा विधायक प्रसाद लाड ने कहा कि, 14 विधायकों ने मुंबई में लग्जरी होटल छोड़ दिया है, उन्हें गोवा के रिजॉर्ट में रखा जाएगा। गोवा के भाजपा नेता ने कहा कि, सभी विधायक मंगलवार को विशेष विमान से हमारे राज्य आ सकते हैं। फाइव स्टार होटल में उनके रहने की व्यवस्था कर दी गई है। वहीं सोमवार 8 जुलाई को दो निर्दलीय विधायकों एच नागेश और आर शंकर ने मंत्रिमंडल से इस्तीफा देकर भाजपा को समर्थन देने का ऐलान किया था।

शनिवार को कांग्रेस-जेडीएस के 14 विधायकों ने स्पीकर को अपना इस्तीफा सौप दिया था, जिस पर स्पीकर ने कहा कि, वह इन इस्तीफों पर मंगलवार को निर्णय लेंगे। यदि 14 विधायकों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए जाते है, तो विधानसभा में कुल 210 सदस्य रह जाएंगे। विधानसभा अध्यक्ष को छोड़कर ये संख्या 209 रह जाएगी। ऐसे में बहुमत के लिए 105 विधायकों की जरूरत होगी। कुमारस्वामी सरकार के पास केवल 102 विधायकों का समर्थन रह जाएगा। ऐसे में सरकार अल्पमत में आ जाएगी।

इसे भी पढ़े: राहुल गांधी ने एक बार फिर कहा – मैं अब कांग्रेस अध्यक्ष नहीं, जल्द कराया जाये इस पद का चुनाव