पुरुष आखिर ‘गे’ क्यों होते हैं इस बात का पता लगाएगी केजीएमयू की टीम

0
142

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी का कम्युनिटी मेडिसिन विभाग अब पुरुषों के समलैंगिक यानी ‘गे’ होने के बारे में रिसर्च करने जा रहा है,कि ऐसे कौन से कारण हैं, जो पुरुषों को समलैंगिक बनने पर विवश कर देते हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने नैशनल एड्स रिसर्च इंस्टिट्यूट (नारी) को इस मुद्दे पर रिसर्च करने को कहा है, जिसके बाद नारी ने यह कार्य कम्युनिटी मेडिसिन विभाग को दिया है, खोज अर्थात रिसर्च के लिए कम्युनिटी मेडिसिन विभाग में स्कॉलरों की टीम भी बना दी गई है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: फ़रवरी से KGMU में होगा ऑनलाइन अपॉइंटमेंट

यह रिसर्च विभाग के हेड उदय मोहन के निर्देशन में होगी । डॉ. शिवेंद्र ने बताया कि पहले इस तरह के संबंध गैरकानूनी थे, लेकिन पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इसे वैध करार दिया है, ऐसे में यह रिसर्च इस कम्युनिटी को समाज की मुख्य धारा में लाने में अहम भूमिका निभा सकती है।

इस  अध्ययन में शहर और ग्रामीण दोनों परिवेश को सम्मिलित किया जायेगा । टीम में शामिल डॉ. शिवेंद्र कुमार सिंह के अनुसार अर्बन स्टडी के लिए लखनऊ का  चयन किया गया है, जबकि ग्रामीण परिवेश की स्टडी के लिए बाराबंकी को चुना गया है।

कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के हेड प्रो. उदय मोहन के अनुसार, ‘यह अध्ययन सामाजिक बदलाव की दृष्टि से अति अवाश्यक है,  है। चार से पांच माह में कार्य करनें के पश्चात इसकी रिपोर्ट हम NARI को देंगे |

ये भी पढ़ें: हमेशा कान में हैडफ़ोन लगाए रहते हैं तो आपके लिए ही है ये चेतावनी

Advertisement