क्या HIV/AIDS वायरस खाने के जरिये भी फैलता है -जानिए यहाँ

आजकल शरीर में कब कौन सी बीमारी कितने समय जन्म ले लें, इस बात की जानकारी किसी को भी नहीं रहती हैं|  इसी तरह काफी लोग सोच में पड़ जाते है, कि यह बीमारी उनके शरीर में कैसे हो गई ?  इसी कड़ी में एचआईवी/एड्स से जुड़ी काफी चीजें ऐसी होती हैं, जिनके बारे में लोगों को अच्छे से जानकारी नहीं होती हैं|

इसे भी पढ़े: डायरिया से जुड़ी ये आम गलतफहमियां अक्सर लोगो को रहती है

इस बीमारी को लेकर अधिकतर लोगों को इस बात की   जानकारी नहीं रहती हैं, कि इसका वायरस कैसे फैलता है ? लोगों के मन में इसको लेकर काफी  भरम रहते हैं | वहीं कुछ लोगों का मानना है, कि क्या  HIV /AIDS   वायरस खाने जरिए भी फैलता है, इसलिए आप भी जा लीजिये इसके बारें में?  

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, एचआईवी/एड्स का वायरस खाने के माधयम से  दूसरों लोगों में बिलकुल भी नहीं फैल सकता है, क्योंकि यह वायरस मानव शरीर के बाहर ज्यादा देर तक जिंदा नहीं रह पाता है।

यदि खाना खाते समय खाने में  संक्रमित खून या सीमन चला भी जाता है तो हवा, कुकिंग की हीट और पेट में मौजूद ऐसिड उसके वायरस को मार देता है।

ऐसे फैल सकता है यह रोग

यदि एचआईवी/एड्स रोगी का चबाया हुआ खाना दूसरा कोई व्यक्ति खा लेता है, तो इससे उसे एड्स हो सकता है क्योंकि इस रोग के व्यक्ति का खून खाने की बाइट में मिक्स हो जाता है|  वैसे तो ऐसा अधिकतर बच्चों में ही पाया जाता है|

इसे भी पढ़े: आपके शरीर में हो सकती है हॉर्मोन्स की गड़बड़ी इन संकेतों से जाने आप