Thursday, April 22, 2021
HomeEducationएमएनएनआईटी: एमटेक सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में अब प्रवेश होगा बंद

एमएनएनआईटी: एमटेक सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में अब प्रवेश होगा बंद

विशेषज्ञता के अनुसार यह पता चला है, कि सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में छात्रों की रुचि पहले की अपेक्षा कम हो गई है। हालाँकि संस्थान को इससे संबंधित परास्नातक पाठ्यक्रम को अब बंद करना पड़ रहा है। मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्राद्यौगिकी संस्थान (एमएनएनआईटी) में नए शैक्षिक सत्र में अब एमटेक इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में दाखिले नहीं हो पायेगा । वजह बताया जा रहा है कि इस पाठ्यक्रम के प्रति छात्रों की अरुचि बतायी जा रही है। उच्च तकनीकी शिक्षा के उक्त पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या लगातार घटती जा रही है, तो संस्थान प्रशासन द्वारा इन पाठ्यक्रम को समाप्त करने का निर्देश दिए गए हैं । खास बात यह कि एमटेक इन सॉफ्टवेयर की सीटों को अब एमटेक कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में जोड़ दिया जाएगा। संस्थान के सीनेट में इस प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी गई है। बीओजी द्वारा मंजूरी मिलने के पश्चात यह निर्णय नए सत्र से प्रभावी तौर पर लागू किया जाएगा। संस्थान के रजिस्ट्रार डॉ. सर्वेश तिवारी द्वारा कहा गया है, कि एमटेक सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में छात्रों की संख्या कम होने से कई सीटें रिक्त रह जाती थीं। इसी वजह से संस्थान ने इस पाठ्यक्रम का संचालन बंद करने का प्रस्ताव बनाकर सीनेट के समक्ष रखा। सीनेट द्वारा उक्त पाठ्यक्रम के संचालन को बंद करने की मंजूरी दे दी गयी है। अब अंतिम मुहर लग्न बाकी है, जोकि बीओजी की बैठक में लगेगी।

UPPSC PCS 2020: इंटरव्यू के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड

कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में अब 50 सीटों पर दाखिला

रजिस्ट्रार ने कहा है, कि एमटेक सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का संचालन संस्थान में लगभग आठ साल पहले आरंभ हुआ था। इनमे 25 सीटों के सापेक्ष प्रवेश लिए जा रहे हैं। इनकी सीटों को एमटेक कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में जोड़ दिया जाएगा। इसके चलते अब एमटेक कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में 50 सीटों पर दाखिला होगा।

यूपी बोर्ड एग्जाम टाइम-टेबल बदलेगा

Amit Dubey
हिंदी पत्रकार | कंटेंट राइटर के रूप में लंबा अनुभव है। लखनऊ, कानपुर और इलाहाबाद जैसे शहरों में बड़े न्यूज पोर्टल और वेबसाइट के लिए काम कर चुके हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments