Mother’s Day 2019: क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, जानिये कैसे हुई इस ऐतहासिक दिन की शुरुआत

    0
    418

    Mother’s Day 2019:  सारे विश्व में रविवार 12 मई  को मदर्स डे मनाया जाएगा। वैसे तो हमारा हर एक दिन हर एक पल मां के नाम ही होता है लेकिन आजकल लोग अपने लाइफ में इतने व्यस्त रहते हैं, कि उनके पास मां के लिए ज्यादा समय नहीं रहता है|  

    Advertisement

    बात दें कि मदर्स डे वाले  दिन सभी  लोग  अपनी मां के साथ समय बीतने का प्रयास करते हैं और मां को कुछ न कुछ उपहार भी देते है| इसके अलावा मदर्स डे पर हर व्यक्ति अपनी मां की किसी भी बात को टालता नहीं हैं, क्योंकि दुनिया मां ही ऐसी होती हैं जो अपने बच्चों की हर तकलीफ को अपने ऊपर लेने की कोशिश करती हैं ,और हमेशा अपने बच्चों का साथ देती हैं|

    इसे भी पढ़े: केदारनाथ के कपाट इस दिन से खुलेंगे,अगर जाएँ तो इन 7 स्थानों के दर्शन जरूर करें

    मदर्स डे के इस ख़ास दिन को लेकर कई मान्यताएं हैं। कुछ लोग कहते हैं कि मदर्स डे अमेरिका में सबसे अधिक प्रसिद्द हैं, क्योंकि  मदर्स डे की शुरुआत अमेरिका से ही हुई थी। वहीं मदर्स डे की शुरुआत वर्जिनिया में एना जार्विस नाम की महिला ने की थी । माना जाता है, कि एना अपनी मां से अत्याधिक प्रेम  करती थीं और हमेशा उनके साथ रहती थीं। वो कभी शादी के बंधन में नहीं बंधी| इसके बाद जब उनकी मां का निधन हो गया तो उन्होंने अपनी मां को सम्मान देने के लिए इस ख़ास दिन की शुरुआत कर दी थी । यूरोप और ब्रिटेन में मदरिंग संडे भी मनाया जाता है।

    इसके अतिरिक्त मदर्स डे की एक और कहानी प्रचलित हैं| जिसके मुताबिक, मदर्स डे की शुरुआत ग्रीस से हुई थी कहा जाता है कि ग्रीस के लोग अपनी मां का बहुत सम्मान करते हैं।  मान्यताओं के अनुसार, स्यबेसे ग्रीक देवताओं की माता थीं और मदर्स डे पर लोग उनको सम्मान देने के लिए उनकी पूजा करते थे।

    इस वर्ष मदर्स डे 2019 की थीम है बैलेंस फॉर बेटर (balance for better)। इस थीम का प्रमुख कारण है| विश्व में लिंग संतुलन बनाए रखना है।अमेरिकी प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने  9 मई 1914 को  एक कानून पारित हुए लिखा था, कि मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाएगा, तब से ही  भारत के साथ-साथ कई देशों में मदर्स डे मई के दूसरे रविवार को मनाया जाने लगा।  

    इसे भी पढ़े: Ramadan 2019: सहरी-इफ्तार में ये खाए तो बनी रहेगी पूरे दिन उर्जा

    Advertisement