सौरभ गांगुली होंगे BCCI के नए अध्यक्ष , आज भरेंगे नामांकन

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली बीसीसीआई के नए अध्यक्ष होंगे। हालाँकि बतौर भारतीय टीम के कप्तान गांगुली के लिए यह राह आसान नहीं रही थी, उनके अध्यक्ष चुने जाने को लेकर भी काफी ड्रामा हुआ, लेकिन अंत में गांगुली के नाम पर मुहर लग गई। कहा जा रहा है, कि गांगुली अध्यक्ष पद का नामांकन आज ही भरेंगे। गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह सचिव और पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के भाई अरुण सिंह ठाकुर कोषाध्यक्ष के बनने की संभावना है।

ये भी पढ़े: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली नें तोड़ा सर डॉन ब्रैडमैन का ये रिकॉर्ड

रविवार को मुंबई में बीसीसीआई के सभी सदस्यों की अनौपचारिक मीटिंग में इस बारे में निर्णय लिया गया। मीटिंग में बीसीसीआई के नए अध्यक्ष के नाम पर सहमति को लेकर शुरुआत में थोड़ा ड्रामा हुआ। दरअसल, इस फैसले को लेकर बीसीसीआई के सदस्य दो गुट बंटे थे, जिनमें एक अनुराग ठाकुर और दूसरा गुट एन श्रीनिवासन का था। दोनों पक्ष अपने-अपने उम्मीदवार को बीसीसीआई का अगला प्रेजिंडेट नियुक्त करने को लेकर जोर लगा रहे थे। हालांकि, अंत में सौरभ गांगुली के नाम पर सहमति बन गई।

वहीं, दूसरी ओर अध्यक्ष पद की रेस में आगे माने जा रहे कर्नाटक के बृजेश पटेल आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगे। इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह बीसीसीआई के नए सचिव बननें की संभावना  हैं। बीसीसीआई का अपेक्स काउंसिल 9 सदस्यों का है। इनमें प्रेजिडेंट, वाइस-प्रेजिडेंट, सेक्रेटरी, कोषाध्यक्ष, जॉइंट-सेक्रेटरी, क्रिकेटर्स असोसिएशन का एक पुरुष प्रतिनिधि, एक महिला प्रतिनिधि, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल का एक प्रतिनिधि और केंद्र सरकार का एक प्रतिधिनि शामिल है।

ये भी पढ़े: भारतीय बॉक्सर मैरी कॉम ने रचा इतिहास, 8 मेडल जीतने वाली दुनिया की पहली बॉक्सर बनीं