बच्चों के नाम रखने पर भी है रोक, जानिए किस देश में बच्चे का कौन सा नाम नहीं रख सकते

बच्चों के नाम रखने को लेकर भारत में कानूनी रूप से कोई प्रतिबन्ध नहीं है। भारत में रहनें वाले सभी माता –पिता अपनें बच्चो के नाम रखने के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र है| बच्‍चों के नाम रखने को लेकर उनके पैरंट्स बड़े उत्‍साही रहते हैं। भारत में बच्‍चों के इस तरह के नाम रखने का चलन है, जो सार्थक हों अर्थात जिसका कुछ अर्थ निकलता हो।

ये भी पढ़े: चमत्कार, बुआ ने भतीजी को जन्म दिया, ऐसा कैसे हो सकता है ?

बुजुर्गों का कहना है, कि नाम का बच्‍चे पर बड़ा असर होता है, अगर नाम सकारात्‍मक होगा, तो बच्‍चा भी सकारात्‍मक दृष्टिकोण वाला होगा| बता दें, दुनिया के कई देश ऐसे भी हैं, जहां बच्चों के कुछ नामों पर रोक है। आइए जानते है हम ऐसे ही कुछ नामों के बारे में –

फ्रांस में ऐसे नामों पर प्रतिबन्ध

फ्रांस में कुछ नाम ऐसे है, जिनकी अनुमति नहीं है| इन नामों के बारे में कोर्ट का मानना है, कि जिंदगी भर उसकी वजह से मजाक उड़ाया जा सकता है।

1.Nutella

2.Strawberry

3.Deamon

4.Prince William

5.Mini Cooper

जर्मनी में बच्चों का यह नाम रखने का सख्त नियम

1.Kohl

2.Stompie

3.Matti

4.Osama Bin Laden

5.Adolf Hitler

स्विटजरलैंड

1.Judas

2.Chanel

3.Paris

4.Schmid

5.Mercedes

फ्रांस में ऐसे नामों पर प्रतिबन्ध

फ्रांस में ऐसे नामों की अनुमति नहीं है जिसके बारे में कोर्ट का मानना है कि जिंदगी भर उसकी वजह से मजाक उड़ाया जा सकता है।

1.Nutella

2.Strawberry

3.Deamon

4.Prince William

5.Mini Cooper

आइसलैंड में माता-पिता को अपने बच्चे का नाम जन्म के छह महीने के अंदर नैशनल रजिस्ट्री को जमा करना होता है। यदि नाम रजिस्ट्री की मंजूर नामों की लिस्ट में शामिल नहीं है तो पैरंट्स को आइसलैंड की नाम रखने वाली कमिटी से मंजूरी लेनी होती है। वहां कुछ प्रतिबंधित नाम इस तरह से हैं…

1.Zoe

2.Harriet

3.Duncan

4.Enrique

5.Ludwig

ये भी पढ़े: सावधान: आपकी हर एक्टिविटी पर नज़र रख रहा है Google