चीन की मांग पर कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक आज, बंद कमरे में होगी चर्चा

0
353

भारत ने चीन को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के मामले में पहले ही समझा चुका है कि,  यह भारत का अंदरूनी मामला है, लेकिन चीन पाकिस्तान को अपना दोस्त मानते हुए उसकी दोस्ती निभाने में लगा हुआ है। इसके चलते आज 16 अगस्त को चीन की मांग पर कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई है। यह बैठक में बंद कमरे में की जाएगी| वहीं अब इस मुददे को  शुक्रवार  को चर्चा के लिए सूचीबद्ध किया गया है।

Advertisement

इसे भी पढ़े: अनुच्छेद 370 को रद्द करने के मामले पर चर्चा के लिए पाक विदेश मंत्री चीन रवाना

वहीं जानकारी देते हुए बता दें कि, चीन दौरे पर गए विदेश मंत्री एस जयशंकर प्रसाद ने पहले ही चीनी विदेश मंत्री को साफ कहा था कि, अनुच्छेद 370 हटाना भारत का अंदरूनी मामला है और इससे पाक या चीन की सीमा पर असर नहीं पड़ेगा। इसके बाद भी चीन ने पाकिस्तान की मांग का समर्थन किया और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाने की मांग कर दी।  

बैठक की जानकारी देते हुए राजनयिकों ने कहा कि, चीन ने सुरक्षा परिषद से इस मुद्दे पर चर्चा के लिए “बंद कमरे” में बैठक बुलाने को कहा था। कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद पाकिस्तान अपने विश्वसनीय सहयोगी चीन का समर्थन प्राप्त करने की लगातार कोशिश कर रहा था। इसी के साथ कहा, “चीन ने सुरक्षा परिषद की कार्यसूची में शामिल “भारत-पाकिस्तान सवाल” पर चर्चा की मांग की थी। यह मांग पाकिस्तान की ओर से सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को लिखे पत्र के संदर्भ में की गई थी।”

इसे भी पढ़े: Trade War: डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से आयात पर टैरिफ बढ़ाने का दे दिया आदेश – जानिए वजह

Advertisement