UPSC को कर डाला केवल 21की उम्र में Crack, जानिए सबसे कम AGE के IAS OFFICER के बारे में

0
168

दुनिया में कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो मुश्किल से मुश्किल हालातों में भी अपनें लक्ष्य को पूरी लगन और मेहनत से हासिल करनें में कामयाब होते है|  इसी क्रम में आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बता रहे है, जिन्होनें  वर्ष 2015 की यूपीएससी परीक्षा पास कर देश के सबसे छोटी उम्र में आईएएस बनने का गौरव प्राप्त किया है, इस शख्स का नाम अंसार अहमद शेख है| जिस समय उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास की, उस समय उनकी उम्र मात्र 21 साल थी| अंसार ने 361वीं रैंक हासिल की थी ।

Advertisement

ये भी पढ़े: UPSC Civil Pre एग्जाम की तैयारी की Tips, सुने यूपीएससी टॉपर्स की जुबानी

वर्तमान में अंसार अहमद शेख वह पश्चिम बंगाल सरकार में MSME एवं टेक्सटाइल विभाग में ओएसडी हैं। अंसार के पिता एक ऑटो रिक्शा के ड्राइवर है| अंसार महाराष्ट्र मे जालना जिले के शेलगांव से हैं, जो कि एक सूखाग्रस्त इलाका है। अंसार के पिता की तीन बीवियां हैं, और वह दूसरी बीवी से बेटे हैं।  शिक्षा की कमी के कारण गांव में लड़ाई-झगड़े और शराब पीने की आदत आम थी। बचपन में लगभग हर रात को मेरी नींद शोर-शराबे के कारण टूट जाती थी।

इनकी बहनों की शादी कम उम्र में कर दी गई थी, और भाई छठी कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़कर चाचा के गैराज में काम करने लगा था। लेकिन अंसार को पढ़ने में अधिक रूचि थी । जब अंसार चौथी कक्षा में थे, तब उनके रिश्तेदारों ने पिता पर मेरी पढ़ाई छुड़वा देने का दबाव डाला। एक दिन पिता ने मेरे शिक्षक से स्कूल में मुलाकात की और कहा कि वह मेरी पढ़ाई बंद कराना चाहते हैं। शिक्षक का कहना था, आपका लड़का बहुत जहीन है। उसकी पढ़ाई पर खर्च करें। वह आप लोगों की जिंदगी बदल देगा। पिता के लिए यह नई बात थी, उसके बाद उन्होंने कभी मेरी पढ़ाई के बारे में कुछ नहीं कहा।

जालना जिला स्कूल से पढ़ाई करने के बाद अंसार पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज में पढ़ाई करने चले गए, उन्होंने पॉलिटीकल साइंस में 73 फीसदी अंकों के साथ स्नातक किया। पॉलिटीकल साइंस विषय के दम पर ही उन्होंने यूपीएससी क्रैक किया और 361वीं रैंक प्राप्त कर देश के अभी तक के सबसे कम उम्र के आईएएस ऑफिसर बने।

ये भी पढ़े: UPSC में अपना Attempt अब आप ऐसे बचा पाएंगे

Advertisement