विंग कमांडर अभिनंदन को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से किया जाएगा सम्मानित

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा. इसके साथ ही स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा| स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तानी वायुसेना के बीच संघर्ष के दौरान एक लड़ाकू नियंत्रक के रूप में उनकी भूमिका के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा।

ये भी पढ़े: मोदी सरकार ने J&K में इन्वेस्टर समिट कराने का लिया निर्णय, 12 से 14 अक्टूबर तक होगा आयोजन

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने 27 फरवरी, 2019 को भारतीय हवाई क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्‍तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। इस दौरान उनका मिग-21 बाइसन भी हादसे का शिकार हो गया था और वह पैराशूट से उतरने के दौरान पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर (PoK) में जा पहुंचे।

पाकिस्‍तान की सेना ने उन्‍हें वहां से अपनी हिरासत में ले लिया, पर पाकिस्‍तानी कैद में होने के बावजूद उन्‍होंने जो हिम्मत दिखाई, उससे भारत का गौरव बढ़ गया| सरकार ने अब करोड़ों दिलों के चहेते विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से सम्‍मानित करने का फैसला किया है।

वहीं, भारतीय सेना के सैपर प्रकाश जाधव को कीर्ति चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा। जाधव 1 राष्‍ट्रीय राइफल (माहर) से जुड़े थे। उन्‍हें जम्‍मू एवं कश्‍मीर में एक ऑपरेशन के दौरान अद्भुत वीरता के लिए यह सम्‍मान दिया जाएगा। इसके अतिरिक्‍त 8 सैन्‍यकर्मियों को शौर्य चक्र से सम्‍मानित किया जाएगा, जिनमें से 5 को यह सम्‍मान मरणोपरांत दिया जा रहा है।

ये भी पढ़े: जम्मू-कश्मीर पर SC का जल्द सुनवाई से इनकार, अगली सुनवाई दो हफ्ते बाद