वर्ल्ड फिलॉस्पी डे आज, जानिए नवंबर के तीसरे गुरुवार को ही क्यों मनाते हैं

हम जब भी आपस में कोई बात कर रहे होते है, तो अक्सर हमारे मुंह से निकला जाता है, कि ज्यादा फिलॉस्पी मत बताओ । वैसे प्रत्येक क्षेत्र में अलग-अलग फिलॉस्पीफर होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है, कि आखिर वर्ल्ड फिलॉस्पी डे क्यों मनाया जाता है। आज 21 नवंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड फिलॉस्पी डे मनाया जा रहा है। प्रत्येक वर्ष नवंबर के तीसरे गुरुवार को यह दिन मनाया जाता है।

ये भी पढ़े: क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, जानिये कैसे हुई इस ऐतहासिक दिन की शुरुआत

वर्ल्ड फिलॉस्पी डे मनानें की शुरुआत वर्ष 2002 से हुई थी| संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस दिन को प्रमोट करने के लिए इसको मनाने की घोषणा की थी। इस दिन को मनाने का मूल उद्देश्य मानव विचारों का विकास करना है। इस दिन का मकसद लोगों को उनके विचार प्रकट करने के लिए प्रोत्साहित करना है। ताकी सभी संस्कृति के लोग एक दूसरे के विचारों की इज्जत करें और उस पर विश्ववास करें। इस दिन को मनाये जानें का मकसद लोगों के विचार, समस्या आदि को एक दूसरे से सांझा करना है। सभी क्षेत्रों से आने वाने वाले लोगों और उनके अनुभव को एक दूसरे के साथ शेयर करना भी इससे जुड़ा है।

इसके साथ ही इसका उद्देश्य यह भी है, कि सभी लोग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने विचार प्रकट करें और अपने विचारों पर बहस करे। आजकल के बच्चों के विचार पहले की तुलना में लोगों से काफी अलग है, इसलिए इसको ध्यान में रखते हुए ऐसे बच्चों को प्रत्सोहित करना है, ताकि वह अपने विचार दूसरे लोगों के साथ साझा करें और एक सभी के विचार सभी विषय पर प्रकट हो सके।

ये भी पढ़े: World Heritage Day 2019: क्यों और कब से मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस