कर्नाटक सियासी घमासान : सुप्रीम कोर्ट में आया मामला, धरने पर येदियुरप्‍पा

0
317

Karnataka Political Crisis :कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार बचाने के लिए दोनों ही दल पूरी कोशिश करने में लगे हुए है। वहीं इन दोनों सरकार को बचाने के लिए अब राज्य के मंत्री डीके शिवकुमार और जेडीएस के विधायक शिवलिंगे गौड़ा बागी विधायकों को मनाने के लिए मुंबई के होटल गए है, जहां पुलिस ने उन्हें अंदर जाने के बजाय बाहर ही रोक दिया है।

Advertisement

इसे भी पढ़े: कर्नाटक संकट / JDS-कांग्रेस के 14 विधायकों को आज विमान से गोवा ले जाया जा सकता है

बता दें कि, बागी विधायकों ने पुलिस को पत्र लिखते हुए अपने ऊपर खतरा बताया है। तभी इस बीच मुंबई के होटल ने आपात स्थितियों का हवाला दिया और फिर डीके शिवकुमार की मुलाक़ात को रद्द कर दिया| अब उनकी सुरक्षा के लिए मुंबई पुलिस ने होटल के समीप धारा-144 लगा दी है। 

इस बीच भाजपा नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने विधानसभा के सामने धरना प्रदर्शन करने लगे और साथ ही में उन्होंने कहा है कि, हम दोपहर बाद तीन बजे विधानसभा अध्यक्ष से मिलेंगे। इसी के साथ कहा है कि, डीके शिवकुमार द्वारा विधायकों का इस्तीफ़ा को फाड़ना अक्षम्य है। जानकारी देते हुए बता दें कि 12 जुलाई से विधानसभा का सत्र शुरू किया जाएगा| यह अवैध सत्र कहा जाएगा, क्योंकि अब गठबंधन सरकार अपना बहुमत से हाथ धो बैठी है, और वहीं अब येदियुरप्पा गवर्नर से भी मुलाकात करने के विचार में हैं।

बता दें, कि अब यह मामला सुप्रीम कोर्ट में भी पहुंच चुका है, क्योंकि बागी विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष पर इस्तीफे स्वीकार करने में देरी का आरोप लगाया है| इसके बाद अब सुप्रीम कोर्ट ने अपने पद से इस्तीफा दे चुके इन विधायकों की याचिका पर संज्ञान लेते हुए गुरूवार 11 जुलाई को इस मामले की सुनवाई करेगा। बता दें कि मंगलवार 9 जुलाई को विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने कहा था कि, 13 विधायकों में से आठ विधायकों के इस्तीफे निर्धारित प्रारूप के मुताबिक नहीं हैं।’ 

कांग्रेस नेता एवं राज्‍य के मंत्री डीके शिवकुमार जब मुंबई में बागी विधायकों से मिलने पहुंचे तो पुलिस उन्हें होटल के गेट से दूर लेकर चली गई | उन्होंने कहा कि, एक छोटी सी समस्या है और हमें इस पर बातचीत करनी है। हम तुरंत अलग नहीं हो सकते हैं। मैं अपने नाराज साथियों से मिले बिना नहीं जाऊंगा। वहीं मुंबई पुलिस ने कहा है कि, कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार को बस उस होटल के अंदर नहीं जाने दिया जाएगा, जहां कांग्रेस-जेडीएस के 10 बागी विधायक ठहरे हैं। उनको होटल के गेट से पहले नहीं रोका जाएगा।

इसे भी पढ़े: Karnataka: संकट में घिरी कांग्रेस और जेडीएस, कर्नाटक सरकार के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

Advertisement